trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01507529
Home >>पटना

Chanakya Niti: अगर आपमें भी है कुत्ते की तरह ये गुण तो सफलता चूमेगी आपके कदम, कोई रोक नहीं पाएगा

चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत मानव जीवन के लिए सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं, आपको बता दें कि चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांतों को जिसने भी अपने जीवन में उतार लिया वह अपना जीवन बहुत बेहतरीन तरीके से गुजार सकता है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Dec 30, 2022, 01:11 PM IST

Chanakya Niti: चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत मानव जीवन के लिए सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं, आपको बता दें कि चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांतों को जिसने भी अपने जीवन में उतार लिया वह अपना जीवन बहुत बेहतरीन तरीके से गुजार सकता है. आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत से आप अपने जीवन में सुख और समृद्धि पा सकते हैं. चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत मानव, परिवार, समाज, राज्य, देश, दुनिया सबके लिए हैं और इसमें लाइफ मैनेजमेंट के कई सूत्र बताए गए हैं. 

बता दें कि चाणक्य ने अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र और नीति शास्त्र के सिद्धांतों के जरिए देश-दुनिया के साथ समाज की सबसे निचली इकाई परिवार से लेकर सबके लिए सिद्धांत दिए और आज सिद्धांत लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं. चाणक्य के इन सिद्धांतों को लोग अगर जीवन में आत्मसात कर लें तो उन्हें कभी भी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. चाणक्य नीति में आपको चाणक्य के ये सारे सिद्धांत पढ़ने और सीखने को मिल जाएंगे. ऐसे में चाणक्य ने बताया है कि पशुओं जैसे घोड़े, कुत्ते के किन गुणों को अपने जीवन में उतारकर आप सफलता पा सकते हैं. 

आचार्य चाणक्य ने अपने सिद्धांत में कुत्ते के उन गुणों के बारे में बताया है जिसे अपने जीवन में उतारकर आप सफलता के सूत्र तैयार कर सकते हैं, उन्होंने कुत्ते के वह 4 गुण बताए जिसको अपने जीवन में अगर किसी ने उतार लिया तो वह बेहतरीन जीवन जी सकता है और सफलता हमेशा उसके कदम चूमेगी. 

वफादारी 
चाणक्य नीति के अनुसार इंसान को कुत्ते की तरह स्वामी भक्ति या फिर कहें तो मालिक के प्रति वफादारी सिखनी चाहिए. कुत्ते का यह गुण आपको सफल बनाएगा. कुत्ता जिस तरह मुसीबत में भी अपने स्वामी की रक्षा करता है यही गुण हो तो आप सबसे सफल इंसान हो जाएंगे. 

डर का त्याग
आपको कुत्ते की तरह निडर होना होगा. आपको पता है कि कुत्ता कभी डरता नहीं चाहे उसका सामना कितनी ही विशाल विपत्ति से हो जाए. वह डटकर अपने सामने खड़े जीव का मुकाबला करता है और पीठ दिखाकर भागता नहीं है. वह अपने मालिक के साथ हो तो उसपर हमला करनेवालों पर टूट पड़ता है.ये गुण अगर आपने सीख ली तो आप भी महान हो जाएंगे और सफलता आपके हिस्से में आएगी. 

नींद में भी चौकन्ना
श्वान निंद्रा के बारे में तो आपने सुना है. कुत्ते की नींद इतनी पतली होती है कि वह आहट पाकर चौंकन्ना हो जाता है. मनुष्य को कुत्ते से ये गुण सीखना चाहिए कि हालत कितनी भी बुरी हो आपको हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए.

मन में संतोष का भाव
अग आप लालची हैं तो आपका यह दुर्गुण आपको सफलता से दूर रखता है. कुत्ते को ध्यान से देखें, उसका मालिक उसको जितना भोजन देता है वह उसी से संतुष्ट हो जाता है. ऐसे में आपके मन में भी संतोष के भाव आ जाऐं तो आपके अंदर आने वाले कुविचार समाप्त हो जाएंगे और आप हर परिस्थिति से निपट सकेंगे.   

ये भी पढ़ें- Bhojpuri Film Villain: गब्बर और मोगैंबो की तरह ये हैं भोजपुरी के खतरनाक विलेन, जिन्हें देखकर लोगों के छूट जाते हैं पसीने

Read More
{}{}