trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01352350
Home >>पटना

Chanakya Niti: ऐसे घरों में होता है देवी लक्ष्मी का वास, जीवन भर बनी रहती है कृपा

चाणक्य नीतिशास्त्र के श्लोक के माध्यम से बताया गया है कि मां लक्ष्मी को किस प्रकार प्रसन्न किया जा सकता है. जिससे घर में धन और खुशहाली की कोई कमी नहीं आती है. जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास हो जाता है, वहां पर कभी भी दरिद्रता नहीं आती है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 15, 2022, 09:06 AM IST

Chanakya Niti: देवी लक्ष्मी की जिस घर पर कृपा बनी रहती है, उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. इसके अलावा घर हमेशा खुशियों से भरा रहता है. चाणक्य नीतिशास्त्र में कई ऐसे श्लोक हैं, जिन्हें अपनाकर मनुष्य जीवन को बेहतर बना सकता है. चाणक्य नीतिशास्त्र के श्लोक के माध्यम से बताया गया है कि मां लक्ष्मी को किस प्रकार प्रसन्न किया जा सकता है. जिससे घर में धन और खुशहाली की कोई कमी नहीं आती है. जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास हो जाता है, वहां पर कभी भी दरिद्रता नहीं आती है. आइए जानते हैं, किस प्रकार के घरों में देवी लक्ष्मी वास करना पसंद करती है. 

मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।

दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

मुर्खों को न दें अहमियत
चाणक्य के अनुसार जिस घर में मूर्खों की बातों को अहमियत नहीं दी जाती, वहां पर मां लक्ष्मी का वास होता है. चाणक्य कहते हैं, कि लोगों को मूर्खों और उनकी बेकार की बातों को अहमियत नहीं देनी चाहिए और न ही उनकी बातों पर भरोसा करना चाहिए.  जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमेशा एक समझदार व्यक्ति की सलाह लें और मूर्खों की बात को नजरअंदाज कर आगे बढ़ें. जो व्यक्ति सही रास्ते पर चलकर, मेहनत करके आगे बढ़ता है. मां लक्ष्मी उसपर प्रसन्न होती है. 

घर के भरे रहते हैं भंडार
चाणक्य के अनुसार जिन घरों में अनाज कभी खत्म नहीं होता है. वहां पर देवी लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे घर हमेशा भरे रहते हैं. घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए हमेशा मेहनत करते रहना चाहिए. इसके अलावा कभी भी खाने का अपमान नहीं करना चाहिए. इससे देवी अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. जिससे व्यक्ति कंगाल हो सकता है. 

एकता और प्यार का भाव
जिस परिवार में एकता और एक दूसरे के प्रति सम्मान होता है, ऐसे घरों के लोगों के बीच मां लक्ष्मी का वास होता है. इस प्रकार के घरों में धन की कभी भी कमी नहीं होती है. इसके अलावा खुशहाली बनी रहती है. साथ ही जिन घरों में महिलाओं का सम्मान किया जाता है. उन्हें आदर और सत्कार के साथ रखा जाता है. ऐसे घरों में भी देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. ऐसे घरों में खुब तरक्की होती है और धन की कभी कमी नहीं होती है. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये भी पढ़िये: Jharkhand Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 48 घंटों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की संभावना

Read More
{}{}