trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02343453
Home >>पटना

Nitish Cabinet Meeting: भागलपुर में बनेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय, नीतीश कैबिनेट बैठक में भूमि अधिग्रहण को मंजूरी

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की.  बैठक में भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसके लिए भूमि अधिग्रहण को मंजूरी देते हुए 87 करोड़ 99 लाख 81 हजार 355 रुपये की राशि आवंटित की गई है.

Advertisement
breaking news
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 19, 2024, 04:53 PM IST

पटना: शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में  कुल 27 एजेंडों पर मुहर लगी. वहीं इस बैठक भागलपुर के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है. कैबिनेट बैठक के बाद भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की सबसे बड़ी बाधा दूर हुई है और नीतीश कैबिनेट बैठक में भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने के लिए 205 एकड़ जमीन अधिग्रहित करने के लिए 87 करोड़ 99 लाख 81 हजार 355 रुपये की मंजूरी दे दी गयी है. अपर मुख्य सचिव ने बैठक के बाद बताया कि यहां केंद्रीय विश्वविद्यालय खुलने का रास्ता अब साफ हो गया है.

शुक्रवार को हुए नीतीश कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए . जिसमें भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय निर्माण हेतू भूमि अधिग्रहण के लिए कैबिनेट ने 87 करोड़ 99 लाख 81 हजार 355 रुपए की स्वीकृति दी है और इस राशि को जारी करने की मंजूरी दे दी है. बता दें कि भागलपुर में विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा हुए करीब 9 साल पहले ही हुआ था.  इसके निर्माण को पीएम पैकेज में भी शामिल किया गया था और वर्ष 2015 में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी.

केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए राशि भी जारी हुई लेकिन इतने साल बीत जाने के बाद भी विश्वविद्यालय निर्माण की प्रक्रिया सरकारी फाइलों में ही घूमती रही है. इसस पहले 31 अक्तूबर, 2023 को विश्वविद्यालय के लिए जमीन चिह्नित भी कर ली गयी थी और तत्कालीन डीएम ने शिक्षा विभाग को जमीन का ब्यौरा और मुआवजा राशि की रिपोर्ट सौंप दिया था. लेकिन आजतक जमीन अर्जित करने की कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकी. बता दे कि भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय निर्माण के लिए कहलगांव के अंतीचक और मलकपुर मौजा में जमीन चिन्हित की गई है. अंतीचक मौजा में 88 एकड़ 99 डिसमिल और मलकपुर मौजा में 116 एकड़ 50 डिसमिल जमीन को इसके लिए चिन्हित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur News: मकान से निकले 16 विषैले सांप के बच्चे और 38 अंडे, वन विभाग ने किया रेसक्यू

 

 

Read More
{}{}