trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01685721
Home >>पटना

BPSC Teacher Recruitment: खुशखबरी! बिहार में जल्द होगी 8395 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार देश-दुनिया में कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में बढ़ रहे अवसरों का लाभ अब पटना सहित पूरे राज्य के बच्चों को भी देने वाला है.

Advertisement
BPSC Teacher Recruitment: खुशखबरी! बिहार में जल्द होगी 8395 कंप्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति, जानें कब जारी होगा नोटिफिकेशन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 08, 2023, 02:55 PM IST

पटना:BPSC Teacher Recruitment: बिहार में कंप्यूटर की जानकारी रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार देश-दुनिया में कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में बढ़ रहे अवसरों का लाभ अब पटना सहित पूरे राज्य के बच्चों को भी देने वाला है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने इंटरमीडिएट से ही कंप्यूटर की पढ़ाई पर विशेष जोर दिया है. बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है. उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए राज्य स्तर पर 8395 शिक्षकों की नयी नियमावली के तहत बीपीएससी के माध्यम से नियुक्ति होनी है. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कंप्यूटर साइंस के शिक्षकों की सभी विद्यालयों में नियुक्ति के बाद बच्चों को काफी सुविधा होगी.

बता दें कि कंप्यूटर साइंस में कंप्यूटर से संबंधित चीजों को पढ़ाई की जाती है. इसमें सूचना और संगणन (कंप्यूटेशन) पर विशेष ध्यान दिया जाता है. इसके अलावा दो अलग-अलग भागों (हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर) का भी अध्ययन किया जाता है. कंप्यूटर साइंस की मदद से ही एल्गोरिथम का इस्तेमाल करके डिजिटल इंफॉर्मेशन को एडिट करना, संचार करना और स्टोर कर पाना संभव है. मौजूदा दौर और भविष्य में कंप्यूटर साइंस के फिल्ड में बहुत करियर स्कोप है. एमआइटी के पासआउट आइटी एक्सपर्ट बाल मुकुंद बिहारी का इस मामले में कहना है कि आने वाले समय में इस फिल्ड में करियर स्कोप और भी ज्यादा बढ़ने वाला है.

बिहार में होने वाले 8395 शिक्षकों की भर्ती के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. जल्द ही इसके लिए विभाग द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि अब लगभग सभी डिजिटल वस्तुएं कंप्यूटर एल्गोरिथम पर आधारित होती हैं. हम प्रोद्यौगिकी पर बहुत अधिक निर्भर है. कंप्यूटर विज्ञान हमारे जीवन को और भी आसान बनाने का काम करता है. यही वजह है कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आज तेजी स्कोप बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें- Bhojpuri Song: भाभी सृष्टि ने नीलकमल सिंह में गोद में लेकर कहा- 'छोट लागे देवरा', देखें वीडियो

Read More
{}{}