trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01317497
Home >>पटना

बिहार: दागी मंत्रियों को लेकर बीजेपी ने नीतीश पर किया तीखा हमला, जानिए जनता का रिएक्शन

दागी मंत्रियों के मुद्दे पर बिहार में महागठबंधन सरकार पर हमला करने के लिए उच्च नैतिक आधार लेने वाली भाजपा में भी केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं.

Advertisement
 भाजपा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया है.
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 24, 2022, 05:32 PM IST

पटना: बिहार में सत्ता से बेदखल भाजपा ने दागी मंत्रियों के मुद्दे पर बिहार में नवगठित महागठबंधन सरकार पर हमला तेज कर दिया है. भाजपा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया है, जो महागठबंधन मंत्रिमंडल में विभागों के बंटवारे के बाद से 'सुशासन बाबू' कहलाना पसंद करते हैं.

वहीं, बीजेपी ने महागठबंधन कैबिनेट को 'कुशासन कैबिनेट' बताया. अपहरण के एक मामले में नव-नियुक्त कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह के खिलाफ एक स्थानीय अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बाद नीतीश कुमार को उनके पूर्व गठबंधन सहयोगी की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा. कार्तिकेय सिंह एकमात्र दागी मंत्री नहीं हैं. 16 अगस्त के बाद जारी एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, महागठबंधन मंत्रिमंडल में 70 प्रतिशत से अधिक मंत्री आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं.

खासकर, दागी मंत्रियों के मुद्दे पर बिहार में महागठबंधन सरकार पर हमला करने के लिए उच्च नैतिक आधार लेने वाली भाजपा में भी केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं. जुलाई 2019 की एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, मोदी कैबिनेट में फेरबदल में शामिल 78 केंद्रीय मंत्रियों में से 34 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं.

ऐसे में सीवोटर-इंडियाट्रैकर ने लोगों की राय जानने के लिए आईएएनएस की ओर से एक राष्ट्रव्यापी जनमत सर्वे कराया कि क्या बीजेपी का नीतीश कुमार सरकार पर आपराधिक रिकॉर्ड वाले मंत्रियों के मुद्दे पर हमला करना सही है, जबकि पार्टी के पास खुद ऐसे स्थिर नेता हैं .

सर्वे से पता चला कि इस मुद्दे पर लोगों की विभाजित राय थी, जिसमें 52 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बिहार में सत्तारूढ़ सरकार पर भगवा पार्टी के हमले को सही बताया. वहीं, 48 फीसदी उत्तरदाताओं ने हमले का जोरदार विरोध किया. जहां तक राजनीतिक समर्थकों के विचारों का सवाल है. सर्वे से पता चला है कि एनडीए के अधिकांश मतदाताओं, 64 प्रतिशत, उत्तरदाताओं ने भाजपा की महागठबंधन सरकार की आलोचना का समर्थन किया, जबकि विपक्षी समर्थक अपनी राय में विभाजित थे.

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, जहां विपक्षी मतदाताओं की राय विभाजित थी, उनमें से एक बड़े अनुपात, 55 प्रतिशत ने विरोध किया. विभिन्न सामाजिक समूहों ने इस मुद्दे पर अलग-अलग विचार साझा किए. सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, जहां उच्च जाति के हिंदुओं के उत्तरदाताओं के एक बड़े अनुपात, 59 प्रतिशत ने भाजपा के हमलों का समर्थन किया. वहीं मुस्लिम उत्तरदाताओं के एक बड़े अनुपात, 59 प्रतिशत ने कहा कि भगवा पार्टी गलत है.

सर्वे के दौरान, अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को गहराई से विभाजित किया गया था. सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, जहां 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति के उत्तरदाताओं ने भाजपा के हमलों को अस्वीकार किया, वहीं 50 प्रतिशत ओबीसी उत्तरदाताओं ने पक्ष में बात की.

(आईएएनएस)

Read More
{}{}