trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01689884
Home >>पटना

Bihar Weather Update: क्या बिहार में दिखेगा मोचा का प्रभाव? जानें प्रदेश में गर्मी और तूफान को लेकर अपडेट

Bihar Weather Update: बिहार में भीषण गर्मी और लू की स्थिति धीरे धीरे गंभीर होते जा रही है. पिछले पांच दिनों से राज्य में लू की स्थिति बनी हुई है. आलम ये है कि बिहार के कई जिलों में लू के साथ साथ गर्म हवा चल रही है. वहीं कई जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है.

Advertisement
Bihar Weather Update: क्या बिहार में दिखेगा मोचा का प्रभाव? जानें प्रदेश में गर्मी और तूफान को लेकर अपडेट
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 11, 2023, 09:07 AM IST

पटना: Bihar Weather Update: बिहार में भीषण गर्मी और लू की स्थिति धीरे धीरे गंभीर होते जा रही है. पिछले पांच दिनों से राज्य में लू की स्थिति बनी हुई है. आलम ये है कि बिहार के कई जिलों में लू के साथ साथ गर्म हवा चल रही है. वहीं कई जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी से मोचा चक्रवात (Cyclone Mocha) के उठने की संभावना जताई गई है. ऐसी संभावना है कि 11 मई की सुबह तक यह चक्रवात गंभीर स्थिति में बदल सकती जाएगी. आज आधी रात तक दक्षिण-पूर्व और बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे चक्रवात तूफान को और तेज होने का अनुमान लगाया गया है. 13 मई से इसका असर थोड़ा कमजोर हो सकता है.

14 मई दोपहर में कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्योकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश एवं उत्तरी म्यांमार के तटों को अधिकतम निरंतर हवा की गति 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार या 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार होने की संभावना है. हालांकि मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो बिहार के किसी भी जिले में इस प्रणाली का प्रत्यक्ष प्रभाव दिखने की कोई संभावना नहीं है.

बिहार में आज भी भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार (11 मई) को राज्य के आठ जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है. वहीं प्रदेश में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई गई है. राजधानी पटना समेत नवादा, खगड़िया, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, जमुई और शेखपुरा में 41 से 42 डिग्री तापमान के साथ कई स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई गई है. मौसम को देखते हुए लोगों को लू से बचने के लिए सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें- पिता ने रचाई दूसरी शादी तो बेटे ने कर ली आत्महत्या, मां की हो चुकी थी मौत

Read More
{}{}