trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01818189
Home >>पटना

Bihar Weather Update Today 10 August: बिहार के 4 जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश के आसार, जानें मौसम का मिजाज

Bihar Weather Update Today 10 August: बिहार में सूखे की आहट और गर्मी के बीच मानसून मेहरबान होता दिख रहा है. पटना मौसम विभाग ने आज प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

Advertisement
Bihar Weather Update Today 10 August: बिहार के 4 जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश के आसार, जानें मौसम का मिजाज
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 10, 2023, 09:20 AM IST

Bihar Weather Update Today 10 August: बिहार में सूखे की आहट और गर्मी के बीच मानसून मेहरबान होता दिख रहा है. पटना मौसम विभाग ने आज प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. इसी के साथ पूरे प्रदेश में भी बारिश का पूर्वानुमान है. जिसके वजह से तापमान में भी गिरावट आएगी और मौसम भी सुहावना हो जाएगा. 

14 अगस्त तक बारिश की संभावना
वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश राज्य के उत्तरी हिस्सों में वज्रपात और बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि बिना काम के घर से ज्यादा न निकलें. वहीं पूरे राज्य में 14 अगस्त तक मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग नें राजधानी समेत औरंगाबाद, अरवल, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, गया, नालंदा, जहानाबाद, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय के अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है और लोगों से घर में रहने की अपील की है. 

बारिश न होने से किसान परेशान 
बारिश न होने से सबसे ज्यादा परेशानी किसानों को झेलनी पड़ रही थी. बताते चलें कि पिछले तीन दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है और रुक-रुककर हो रही झमाझम बारिश से धान की मुरझाती फसल को संजीवनी मिल गई है. जिन इलाकों में अभी तक धान की रोपनी नहीं हो रही थी, वो भी शुरू हो गई है. फसलों की सिंचाई के लिए किसान खुद के संसाधनों पर ही निर्भर थे, लेकिन बारिश ने न केवल फसलों को जीवनदान दे दिया, बल्कि किसानों की उम्मीदों को भी पंख लगा दिए हैं. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो देशभर में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. जबकि मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि भारत के पूर्वी मध्य हिस्से, पूर्वी हिस्से और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें- Bihar News: बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम सुरंग से जुड़ेंगे, 3 साल में पूरा होगा काम

Read More
{}{}