trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01263977
Home >>पटना

Bihar Weather: बिहार में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज! भारी बारिश का अनुमान

Patna: बिहार के लोगों के लिए मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया गया है.  मौसम विभाग के अनुसार 20 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है.   

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 19, 2022, 09:41 AM IST

Patna: गर्मी के जूझ रहे बिहार के लोगों के लिए बड़ी खबर है. मौसम विभाग ने राज्य में मौसम के बदलाव को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार के कई हिस्सों में मंगलवार को तेज बारिश की संभावना जताई है. जिसके बाद सूखे की मार झेल रहे किसानों को राहत मिलेगी. इसके अलावा 20 जुलाई तक राज्य में अच्छी बारिश के पूरे आसार बने हुए है. 

बिहार में मानसून आने के बाद भी कई सप्ताह तक अच्छी बारिश नहीं देखी गई थी. जिसके कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. बिहार के लोग गर्मी और तेज धूप से परेशान है.  किसानों को भी अपनी धान की खेती बर्बाद होने का डर लगा हुआ था. 

किसानों को मिलेगी राहत
हालांकि मौसम विभाग के ताजा अपडेट ने लोगों और किसानों को काफी राहत दी है. जानकारी के मुताबिक 20 जुलाई तक बिहार में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने सूखे की मार झेल रहे बिहार के लोगों के लिए अच्छी बारिश की संभावना जताई है. अच्छी बारिश के बाद किसानों को काफी राहत मिलेगी, साथ ही धान की खेती में सुधार होगा. 

इस मौसम में धान की खेती बारिश पर निर्भर करती है. बिहार में पिछले काफी समय से बारिश नहीं होने के कारण धान की खेती सूख रही थी. किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा था. जिसके कारण किसानों की चिंतांए बढ़ी हुई थी. मौसम विभाग के अपडेट के बाद लोगों की बारिश को लेकर काफी उम्मीद बनी हुई है.

लोगों का था गर्मी से हाल बेहाल
पिछले कई दिनों से बिहार में बारिश नहीं होने के कारण लोगों का लगातार गर्मी और तेज धूप से बुरा हाल था. इसके अलावा तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही थी. बारिश नहीं होने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की गई थी. कभी-कभी हल्की बारिश के कारण मौसम में उमस बनी रहती थी. जिसके कारण लोग बेहद परेशान थे.   

20 जुलाई से अच्छी बारिश के आसार
बिहार में मानसून जून से ही सक्रिय हो गया था. मानसून की शुरूआत में अच्छी बारिश दर्ज की गई, लेकिन कुछ वक्त के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर पड़ गया. जिसके कारण पिछले कुछ हफ्तों से बिहार में बारिश नहीं हुई. हालांकि बीते तीन दिनों से बिहार में तेज बारिश दर्ज की गई है और मौसम विभाग के ताजा अपडेट के बाद से 20 जुलाई से बिहार में लगातार अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़िये: साहूपोखर महादेव मंदिर में मखाने से हुआ भोलेनाथ का शृंगार, संपदा-शांति का मांगा वरदान

Read More
{}{}