trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01255276
Home >>पटना

Bihar Weather: बिहार में बने सूखे के हालात, तेज धूप और गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें

Patna: बिहार में मानसून शुरू होने के बाद भी लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. अच्छी बारिश न होने के कारण किसानों की समस्याएं काफी बढ़ रही हैं. साथ ही राज्य में सूखे के हालात बनते दिखाई दे रहे हैं. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 13, 2022, 09:48 AM IST

Patna: बिहार में मानसून जून के महीने में ही सक्रिय हो गया था. मानसून के शुरूआत में राज्य में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. जिसके बाद दक्षिण पश्चिम मानसून धीरे धीरे देश के सभी हिस्सों में फैल गया. लेकिन देश में ज्यादातर हिस्सों में पिछले दो सप्ताह से अच्छी बारिश नहीं दर्ज की गई है. जिसके कारण लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वहीं, इस दौरान होने वाली धान की खेती बर्बाद होने के आसार बने हुए है क्योंकि धान की खेती बारिश पर निर्भर करती है. पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण किसानों की चिंताएं बढ़ रही है. 

16 जुलाई तक हो सकती है अच्छी बारिश
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 16 जुलाई तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए है. इस दौरान कई इलाकों में हल्की फुल्की बारिश होती रहेगी,लेकिन तेज बारिश होने के आसार नहीं है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट से किसानों को भी राहत मिलने वाली है. 

धान की खेती बारिश पर निर्भर
इस मौसम में खेती का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने से खेती पर काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है. बिहार के साथ ही देश के सभी हिस्से मानसून की बारिश पर निर्भर करते हैं. धान की खेती ज्यादातर बारिश पर निर्भर करती है. अच्छी बारिश न होने के कारण किसानों के लिए समस्याएं पैदा हो रही है. धान की खेती बर्बाद होने के आसार बन रहे हैं. 

लोगों का गर्मी से हाल बेहाल
बारिश ना होने के कारण मौसम काफी उमस भरा है. वहीं, बिहार में लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में नॉर्मल से अधिक तापमान दर्ज किया गया है. जिसके कारण राज्य में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग के नये अपडेट के अनुसार अच्छी बारिश में फिलहाल थोड़ा समय लग सकता है. जिसके कारण आम लोग गर्मी से परेशान हैं. 

मानसून की शुरूआत में बिहार में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. लेकिन कुछ वक्त के बाद बारिश में कमी देखी गई. हालांकि बिहार के कई इलाकों में अभी भी हल्की फुल्की बारिश देखने को मिल रही है. साथ ही बिहार के कई जगह पर नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ के आसार पैदा हो गए हैं. जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. अपने बचाव के लिए लोग ऊंचे स्थलों पर जा कर शरण ले रहे हैं.

ये भी पढ़िये: बिहार: पीएम मोदी से तेजस्वी यादव ने की ये 2 बड़ी मांग, कहा-हम मानते हैं आप पूरा करेंगे

Read More
{}{}