trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01528635
Home >>पटना

बर्फीली हवाओं से 6 डिग्री पहुंचा बिहार का तापमान, छपरा और सबौर सबसे ठंडा

बिहार के वैशाली, समस्तीपुर, मधेपुरा, मोतिहारी, पूर्णिया, सारण समेत 20 जिलों में शनिवार को तेज हवा के साथ कोहरा है. मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

Advertisement
बर्फीली हवाओं से 6 डिग्री पहुंचा बिहार का तापमान, छपरा और सबौर सबसे ठंडा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 14, 2023, 08:09 PM IST

पटना : बर्फीली हवाओं ने बिहार का पारा 6 डिग्री तक पहुंचा दिया है. बिहार के पटना,भागलपुर,पश्चिम चंपारण,मुजफ्फरपुर,छपरा,सबौर समेत 11 जिलों के अंदर दिल्ली और जम्मू से भी ज्यादा ठंड पड़ रही है. अगर मौसम विभाग की मानें तो बिहार में ठंड ने पिछले साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए है. आने वाले चीन से चार दिनों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद कम है.

बिहार के इन जिलों में येलो अलर्ट
बता दें कि बिहार के वैशाली, समस्तीपुर, मधेपुरा, मोतिहारी, पूर्णिया, सारण समेत 20 जिलों में शनिवार को तेज हवा के साथ कोहरा है. मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही बता दें कि बिहार के अंदर करीब 14 दिनों से लगातार तापमान में गिरावट हो रही है. साथ ही उत्तर पश्चिम की तरफ से छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बर्फीली हवाओं के वजह से पूरे बिहार में कपकपी की स्थिति है. ठंड इतनी तेज है कि लोग घरों के अंदर अंगीठी जलाकर जीवन यापन कर रहे हैं.

इन जिलों में 6.2 डिग्री पहुंचा सेल्सियम
बता दें कि बिहार के अंदर पिछले चार दिन से कड़ाके की ठंड है.कोहरा इतना है कि लोगों ने ठीक से धूप तक नहीं देखी है. इस ठंड से लोगों के जनजीवन पर भी काफी असर पड़ रहा है.शनिवार को छपरा और सबौर जिला सबसे ठंडा रहा जहां का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा सारण, अररिया, किशनगंज को छोड़कर राज्य के सभी शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. साथ ही मौसम विभाग ने राजधानी  के अंदर न्यूनतम तापमान में लगभग 1.7 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. 

विभाग लोगों से कर रहा घर में रहने की अपील
बता दें कि मौसम विभाग लोगों से घर के अंदर रहने की अपील कर रहा है. विभाग का कहना है कि जब तक कोई जरूरी काम ना हो तब तक लोग अपने घरों से बाहर ना निकले. इसके अलावा बुजुर्गों और बच्चों को भी ठंड से बचकर रहने की हिदायत दी गई है.

ये भी पढ़िए -  Tusu Parab 2023: झारखंड में टुसू पर्व का उत्साह, जानें मकर सक्रांति के दिन क्यों मनाया जाता है ये खास त्योहार

Read More
{}{}