trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02208234
Home >>पटना

Bihar News: रामनवमी की धूम के साथ गूंज रहे 'श्रीराम' के उद्घोष

Bihar News: पटना जंक्शन के पास स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है. महावीर मंदिर का पट अहले सुबह दो बजे खोल दिया गया. सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है.

Advertisement
Bihar News: रामनवमी की धूम के साथ गूंज रहे 'श्रीराम' के उद्घोष
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Apr 17, 2024, 02:09 PM IST

पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कस्बों, गांवों तक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव रामनवमी पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. बुधवार सुबह से ही मंदिरों में रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. श्रद्धालु लगातार 'जय श्री राम' और 'जय हनुमान' का उद्घोष कर रहे हैं.

रामनवमी को लेकर राजधानी पटना की सभी सड़कें महावीरी ध्वजा, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सजे नजर आ रहे हैं. पूरा इलाका रात से ही राममय हो गया है. राज्य के सभी मंदिरों को फूल-मालाओं से आकर्षक ढंग से सजाया गया है. पटना जंक्शन के पास स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है. महावीर मंदिर का पट अहले सुबह दो बजे खोल दिया गया. सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है.

यहां पूजा करने के लिए पहुंचे लोग रात से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. मंदिर प्रशासन द्वारा देर रात तक मंदिर का पट खुला रखने का निर्णय लिया गया है. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां पुजारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है. रामनवमी के मौके पर यहां करीब चार लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है.

पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शाम को शोभायात्रा निकाली जाएगी. सभी 54 शोभायात्राएं विभिन्न इलाकों से डाकबंगला चौराहे पहुंचेंगी, जहां उनका स्वागत किया जाएगा. इस मौके पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहेंगे. आयोजन में आदर्श चुनाव आचार संहिता का भी खास ख्याल रखा गया है. रामनवमी को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं. राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है तथा जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

पटना के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त बढ़ाई गई है. इधर, राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है. कस्बों से लेकर गांवों तक मंदिरों में श्रद्धालु जुटे हुए हैं.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़िए- Aparajita Totka: अपराजिता के फूलों से करें पूजा, मां लक्ष्मी होंगी खुश, होगा पैसा ही पैसा!

 

Read More
{}{}