trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01732362
Home >>पटना

CSBC Bihar Police Constable Bharti 2023: बिहार में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने से पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें

CSBC Bihar Police Constable Bharti 2023: बिहार सरकार ने 12वीं पास लोगों के लिए बंपर भर्ती का ऐलान कर दिया है. इसको लेकर केंद्रीय चयन पर्षद बिहार की ओर से 21391 कांस्टेबल के पदों के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है, जिसके तहत 20 जून से इच्छुक उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने से पहले आपको इन कुछ खास बातों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. 

Advertisement
CSBC Bihar Police Constable Bharti 2023: बिहार में 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती,  आवेदन करने से पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 12, 2023, 05:29 PM IST

CSBC Bihar Police: 9 जून, शुक्रवार को बिहार सरकार द्वारा 21,391 पदों के लिए सिपाहियों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 12 पास कर चुके छात्रों के लिए पुलिस में भर्ती होने का यह एक अच्छा मौका है. बिहार सिपाही भर्ती के लिए उम्मीदवार  20 जून, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यह प्रक्रिया 20 जुलाई 2023 तक चलेगी. आवेदन की तारीख खत्म होने के बाद आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी.  

आवेदन के लिए अनिवार्य योग्यता और उम्र 
आवेदन के लिए उम्मीदवारों का 1 अगस्त 2022 तक 12वीं पास होना अनिवार्य है. राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड द्वारा आपकी योग्यता पर मुहर लगी होनी चाहिए. उम्र का निर्धारण भी मैट्रिक अथवा समकक्ष प्रमाण पत्र के अनुसार होगा. 1 अगस्त 2022 को सामान्य वर्ग के जो अभ्यर्थी 18 से 25 वर्ष के बीच में होंगे, सिर्फ वहीं इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. अन्य वर्गों के लिए उम्र की समय छूट दी गई है. 

कांस्टेबल लिखित परीक्षा का पैटर्न
कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा दसवीं कक्षा यानी मैट्रिक स्तर की परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और जनरल नॉलेज व करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटे का समय मिलेगा. हर एक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा. परीक्षा के दूसरे चरण यानी फिजिकल टेस्ट देने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में 30% से अधिक अंक लाने होंगे.  यदि कोई भी उम्मीदवार 30% से कम अंक लाता है तो उसे शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए अयोग्य करार कर दिया जाएगा.  

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: गैस और एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, रोजाना करें पवनमुक्तासन , मिलेगा जबरदस्त लाभ

कांस्टेबल शारीरिक दक्षता परीक्षा
सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष के लिए 160 सेंटीमीटर रखी गई है. शारीरिक दक्षता में पास होने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुषों की ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं सभी वर्गों की महिला आवेदकों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 155 सेंटीमीटर रखी गई है.  साथ ही सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों का न्यूनतम वजन 48 किलोग्राम होना अनिवार्य है. 

बिहार पुलिस कांस्टेबल का वेतन 
बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023  सैलरी स्ट्रक्चर में मूल वेतन के अलावा कई अन्य भत्ते और लाभ दिए जाते हैं. इसमें में महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, चिकित्सा सहायता भत्ता, यात्रा भत्ता आदि शामिल है. 7वें आयोग वेतन के अनुसार बिहार पुलिस कांस्टेबलों को तीसरे वेतन लेवल के तहत वेतन मिलेगा. बिहार पुलिस कांस्टेबलों का मासिक वेतन 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच होगा. 

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: नई शिक्षक नियमावली के खिलाफ सड़क पर उतरे शिक्षक, बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग

Read More
{}{}