trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01830818
Home >>पटना

Bihar News: रील्स बनाने के हैं शौकीन, खुबसूरती को कैमरे में कैद करने का हुनर आता है तो आप हो जाएंगे मालामाल

अगर आप रील बनाने के शौकीन हैं और खूबसूरती को कैमरे में कैद करने का हुनर रखते हैं तो बिहार सरकार का पर्यटन विभाग आपको मालामाल कर देगा.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 18, 2023, 07:58 PM IST

Bihar News: अगर आप रील बनाने के शौकीन हैं और खूबसूरती को कैमरे में कैद करने का हुनर रखते हैं तो बिहार सरकार का पर्यटन विभाग आपको मालामाल कर देगा. बिहार के उपमुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को बिहार के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ किया.तेजस्वी यादव ने इस दौरान पर्यटन विभाग की तरफ से पटना में आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया. उन्होंने पटना में पहली बार आयोजित होने वाले ट्रैवल और टूरिज्म फेयर की विधिवत घोषणा कर ब्रॉशर का  लोकार्पण किया. 

पर्यटन विभाग द्वारा पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार के लिए एक से 16 फरवरी के बीच फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. इसमें सिर्फ बिहार से 2120, जबकि अन्य 22 राज्यों से 307 प्रतिभागी सम्मिलित हुए थे. इनमें राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ तीन जबकि जिलावार एक-एक विजेताओं को पुरस्कार दिया गया. इसके अलावा 10 अन्य को सांत्वना पुरस्कार दिया गया. प्रथम पुरस्कार के रूप में 25 हजार नकद व 25 हजार का ट्रैवल वाउचर, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार नकद व 15 हजार का ट्रैवल वाउचर जबकि तीसरे पुरस्कार के रूप में 10 हजार नकद व 10 हजार का ट्रैवल वाउचर दिया गया. 

ये भी पढ़ें- कभी नहीं दोहराएं भूलकर भी ये गलतियां, नहीं तो घर से रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी

डिप्टी सीएम ने पर्यटन केंद्रों पर ई-टिकट की सुविधा की शुरुआत की. इसके अलावा राजगीर व मंदार के रोप-वे और बेतिया के अमवा मन झील में ई-टिकट की व्यवस्था शुरू की. इसमें आप घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से आनलाइन टिकट प्राप्त कर सकते हैं. इस मौके पर डिप्टी सीएम ने कहा, इस प्रदर्शनी में आकर मुझे खुशी हो रही है. पर्यटन विभाग ने इसकी शुरुआत की है और बिहार के अलावा अन्य राज्यों के लोगों ने भी इस फोटोग्राफी कंपटीशन में भाग लिया. 

उन्होंने कहा,  पर्यटन विभाग की जिम्मेवारी मेरे कंधे पर है. मैं कोशिश करूंगा, बिहार को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर लाने की. बिहार में इतने पर्यटन स्थल हैं. लोकतंत्र की जननी बिहार में ही है. बौद्ध, जैन, सिख धर्म का बिहार से गहरा नाता रहा है. बिहार में रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट, महावीर सर्किट के अलावा कई और इतिहास जुड़े हुए हैं और इसे हमें ब्रांड करना है

उन्होंने यह भी कहा कि हम बिहार की ब्रांडिंग और प्रमोशन कर रहे हैं. आज का जो कार्यक्रम है, यह उसी कदम का हिस्सा है. बिहार की ब्रांडिंग हो, ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट आएं, हमारी यही कोशिश है. इस प्रदर्शनी में कई ऐसी जगहों का पता चला है, जिसके बारे में मुझे भी नहीं पता. इसे प्रमोट करने की जरूरत है.

Read More
{}{}