trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01824854
Home >>पटना

Bihar News: बिहार की बेटी बनी इसरो की वैज्ञानिक, सासाराम के साथ किया पूरे प्रदेश का नाम रौशन

Bihar News: बिहार के सासाराम की बेटी ने पूरे प्रदेश का नाम देश दुनिया में रौशन किया है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 14, 2023, 07:44 PM IST

सासाराम: Bihar News: बिहार के सासाराम की बेटी ने पूरे प्रदेश का नाम देश दुनिया में रौशन किया है. बता दें कि यहां की रहनेवाली एक बेटी इसरो में वैज्ञानिक के पद पर चयनित हुई हैं, इस खबर से केवल सासाराम का ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का मान बढ़ा है.

बता दें कि सासाराम के गौरक्षणी स्थित गजराज मोहल्ले की रहने वाली 22 वर्षीय रश्मि सिंह इसरो में वैज्ञानिक बन गई है. इसके बाद रश्मि सिंह के शिक्षक दंपत्ति माता-पिता अपने बेटी की सफलता पर काफी खुश हैं. सासाराम के बाल विकास विद्यालय से मैट्रिक तथा एबीआर फाउंडेशन निजी स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास होने के बाद रश्मि का आईआईटी में चयन हो गया. जिसके बाद इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी त्रिवेंद्रम में उसने पढ़ाई पूरी की तथा अंततः रश्मि का चयन इसरो के वैज्ञानिक के रूप में हुआ है.

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: आशिकी ले डूबी! मिलने गया था प्रेमिका से लाश कब्र से मिली

मूल रूप से कोचस प्रखंड के तेतरिया गांव की रहने वाली रश्मि सिंह अपने पांच बहनों में तीसरे नंबर पर है. सासाराम जैसे छोटे नगर से पढ़ाई कर इन्होंने इतना ऊंचा मुकाम हासिल किया है. रश्मि के पिता राधेश्याम सिंह शिवसागर प्रखंड में एक मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक हैं. वही माता यशोदा पांडे मोरसराय गांव में मध्य विद्यालय की सहायक शिक्षिका हैं. 

16 मई 2001 को पैदा हुई रश्मि सिंह राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भी भाग ले चुकी हैं तथा खेलकूद में भी कई राज्य स्तरीय मेडल जीत चुकी हैं. वह अपने सफलता के लिए अपने माता-पिता के संघर्ष तथा गुरुजनों का आशीर्वाद को श्रेय देती हैं तथा कहती हैं कि एक सामान्य परिवार का भी बच्चा अगर मेहनत और लगन से पढ़ाई करे तो कोई भी मुकाम पाया जा सकता है.

Report: Amarjeet Yadav

Read More
{}{}