trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01362403
Home >>पटना

Bihar NEET PG counselling 2022: बिहार एनईईटी पीजी की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) ने 21 सितंबर से बिहार एनईईटी पीजी की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. 

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 22, 2022, 01:03 PM IST

Bihar NEET PG counselling 2022: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) ने 21 सितंबर से बिहार एनईईटी पीजी की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है. योग्य उम्मीदवार बिहार एनईईटी पीजी आवेदन पत्र 26 सितंबर तक इसकी ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर फिल कर सकते हैं.  

बिहार NEET PG काउंसलिंग ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार  PGMAC-2022 के उम्मीदवारों काउंसलिंग की प्रक्रिया के दौरान अपना पता, मोबाइल फोन और ईमेल एडरेस न बदले. इसके अलावा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर bceceboard.bihar.gov.in जाकर संपर्क कर सकते हैं. 

बिहार एनईईटी पीजी काउंसलिंग के जरिए एमडी, एमएस, पीजीडी, डीएनबी डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की 50 प्रतिशत राज्य के कोटे की सीटों में एंट्री दी जाएगी. 
बिहार NEET PG पाठ्यक्रमों में एंट्री NEET PG 2022 राज्य मेरिट लिस्ट के आधार पर दी जाएगी. इसके अलावा बोर्ड के द्वारा काउंसलिंग के लिए बिहार के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में राज्य की सीटों का पाठ्यक्रम और श्रेणी के आधार पर अलॉटमेंट भी जारी किया गया है. 

बिहार नीट पीजी काउंसलिंग 2022 शैक्षणिक विवरण

आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने बिहार के किसी भी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की परीक्षा पास की हो. इसके अलावा उम्मीदवारों ने 31 जुलाई तक ट्रेनिंग भी पूरी की हो. 
साथ ही उम्मीदवारों के पास भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) या बिहार राज्य चिकित्सा परिषद से स्थायी पंजीकरण हो. 

आरक्षण
पीजी मेडिकल काउंसलिंग 2022 की तिथि पर बिहार सरकार की नीति के अनुसार विभिन्न श्रेणियों के लिए सीटों का आरक्षण इस प्रकार है.
1. अनुसूचित जाति (एससी)वर्ग के लिए 16%
2. अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लिए  01%
3. अत्यंत पिछड़ी जाति (ईबीसी) वर्ग के लिए 18%
4. पिछड़ी जाति (बीसी) वर्ग के लिए 12%
5. आरक्षित वर्ग की लड़कियां (आरसीजी) -03%
6. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 10% बिहार 

काउंसलिंग शुल्क
NEET PG 2022 काउंसलिंग शुल्क सभी श्रेणियों के लिए 2,200 रुपये निर्धारित किया गया है. 

आवश्यक जानकारी
बिहार एनईईटी पीजी 2022 में रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को अपना नीट पीजी रोल नंबर, जन्म तिथि, फोन नंबर और अन्य डिटेल फिल करनी होंगी. 

ये भी पढ़िये: NIA Raid: गिरिराज सिंह का बड़ा बयान, कहा- PFI भारत विरोधी करता है काम, पूर्णिया को बना रखा है अपना सेंटर

Read More
{}{}