Home >>पटना

Bihar Monsoon 2024: बिहार में इस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत, मानसून को लेकर आया बड़ा अपडेट

Bihar Monsoon Date 2024: बिहार समेत समूचे उत्तर भारत में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में सबके मन यही सवाल उठ रहा है कि मानसून कब आने वाला है. मानसून का इंतजार कर रहे बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है. दजरअसल बिहार में मानसून के आने की संभावित तारीख सामने आ गई है.

Advertisement
बिहार मानसून
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: May 30, 2024, 08:09 PM IST

पटना: Bihar Monsoon Date 2024: बिहार समेत समूचे उत्तर भारत में अभी भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में सबके मन यही सवाल उठ रहा है कि मानसून कब आने वाला है. मानसून का इंतजार कर रहे बिहार के लोगों के लिए राहत की खबर है. दजरअसल बिहार में मानसून के आने की संभावित तारीख सामने आ गई है. जिसके बाद जल्द ही राज्य के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि 1 जून तक राज्यभर में नया सिस्टम एक्टिव होने वाला. जिससे चलते राज्य में आंधी के साथ प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

इस नए सिस्टम के प्रभाव से 1 जून से राज्य के तापमान में कमी देखने को मिल सकती है. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. दूसरी ओर, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल के रास्ते भारत में प्रवेश करने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो देश में इस बार मानसून समय से पहले आने वाला है. मानसून अमूमन 1 जून को केरल में दस्तक देता है. मगर इस साल 30 या 31 मई को ही मानसून के देश में प्रवेश करने की पूरी संभावना नजर आ रही है. इसके साथ मौसम विभाग ने ये अनुमान लगाया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून इस बार केरल के साथ पूर्वोत्तर भारत में भी प्रवेश करेगा.

मौसम वैज्ञानिकों के रिपोर्ट्स के मुताबिक केरल और पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश करने के बाद मानसून तेजी से आगे बढ़ते हुए अन्य राज्यों में तेजी से फैलेगा. मॉनसून के बिहार में पहुंचने की संभावित तारीख 15 जून बताई गई है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि बिहार में मॉनसून अपने तय समय से दस्तक देगा. हालांकि, आगामी दिनों में परिस्थितियां बदलने की स्थिति में मॉनसून के बिहार में प्रवेश की तारीख में बदलाव संभव है.

ये भी पढ़ें- ‘राजद जीरो था, जीरो है और जीरो ही रहेगा’, शाहनवाज हुसैन ने RJD पर कसा तंज

{}{}