trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01509548
Home >>पटना

बिहार: रेत के अवैध खनन पर नियंत्रण के लिए खान एवं भूगर्भ विभाग ने कसी कमर, उठाया ये बड़ा कदम

अवैध रेत खनन और खनिजों के परिवहन पर नियंत्रण के लिए बिहार के खान एवं भूगर्भ विभाग ने कमर कस ली है. इसके लिए उन्होंने समर्पित पुलिस बल बनाने का निर्णय लिया है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 31, 2022, 09:53 PM IST

Patna:अवैध रेत खनन और खनिजों के परिवहन पर नियंत्रण के लिए बिहार के खान एवं भूगर्भ विभाग ने कमर कस ली है. इसके लिए उन्होंने समर्पित पुलिस बल बनाने का निर्णय लिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है.

जानें कौन होगा इसका हिस्सा 

इस बारें में जानकारी देते हुए कहा कि खनन पुलिस में  सहायक उपनिरीक्षक और कांस्टेबल को शामिल किया जाएगा. खान एवं भूगर्भ विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सह खान आयुक्त हरजोत कौर बम्हरा ने इस बारें में जानकारी देते हुए कहा कि हमने अपना पुलिस बल बनाने का फैसला किया है. हमने ये फैसला राज्य में अवैध बालू खनन और खनिजों के परिवहन पर रोक लगाने के लिए किया है. हम भी इसके   तौर तरीकों और अन्य पहलुओं को लेकर बात कर रहे हैं. जल्द ही हम मंजूरी के लिए सक्षम प्राधिकारी को एक विस्तृत प्रस्ताव भेज देंगे. 

उन्होंने आगे बताया कि वरिष्ठ अधिकारी ही इस खनन पुलिस का नेतृत्व करेगा. इस टीम के हथियार होंगे. पटना, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, सारण और वैशाली जिलों में रेत माफिया द्वारा हिंसक हमलों सामने आ रहे हैं, जिसमे पुलिसकर्मी और वरिष्ठ अधिकारी भी घायल हुए हैं.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अवैध खनन की जांच के लिए हमें राज्य पुलिस से पर्याप्त कर्मी नहीं मिलते हैं, क्योंकि वे अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में लगे हुए हैं. विभाग के पास इस समय 190 गार्ड और 269 स्वीकृत पद के मुकाबले 138 विशेष सहायक पुलिस (एसएपी) हैं. पिछले दो सालों के दौरान अवैध व्यापार को नियंत्रित करने के लिए माफिया गैंगवार में कम से कम 28 लोग मारे गए हैं. 

 

Read More
{}{}