Home >>पटना

Bihar News: इको टूरिज्म को बढ़ावा दे रही सरकार, राज्य के एक दर्जन से अधिक जगह होगी विकसित

Bihar News: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इन जगहों पर विशेष सुविधाएं और व्यवस्थाएं की जाएंगी. इससे न केवल बिहार के लोगों को यहां घूमने का एक नया विकल्प मिलेगा बल्कि बाहरी पर्यटकों को भी बिहार की सुंदरता का अनुभव करने का मौका मिलेगा.

Advertisement
Bihar News: इको टूरिज्म को बढ़ावा दे रही सरकार, राज्य के एक दर्जन से अधिक जगह होगी विकसित
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 07, 2024, 12:14 PM IST

पटना :  अब बिहार के लोगों को छुट्टियां मनाने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बिहार सरकार राज्य में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए तैयार है. राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बताया कि बिहार में एक दर्जन से अधिक जगहों को चुना गया है जहां इको टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं. इन जगहों को विकसित किया जाएगा ताकि यहां अधिक से अधिक पर्यटक आ सकें और इससे बिहार के लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. इसके साथ ही सरकार को भी फायदा होगा.

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इन जगहों पर विशेष सुविधाएं और व्यवस्थाएं की जाएंगी. इससे न केवल बिहार के लोगों को यहां घूमने का एक नया विकल्प मिलेगा बल्कि बाहरी पर्यटकों को भी बिहार की सुंदरता का अनुभव करने का मौका मिलेगा. इको टूरिज्म से पर्यावरण को भी फायदा होगा क्योंकि इसे प्राकृतिक और पर्यावरण अनुकूल तरीकों से विकसित किया जाएगा. राष्ट्रीय जनता दल द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार में हमारी सरकार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लंबे समय से चल रही है. गठबंधन के आधार पर हमें सीटें मिली हैं और वह सीटें सरकार बनाने के लिए पर्याप्त हैं.

प्रेम कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 तारीख तक कई मांगों को पूरा करेंगे. गठबंधन के अंदर मांगें होना स्वाभाविक है. केंद्र सरकार बिहार को विशेष पैकेज के तहत लगातार मदद करती आई है और आगे भी करेगी. आने वाले दिनों में केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार मिलकर बिहार को और आगे बढ़ाएगी. बिहार सरकार की इस पहल से प्रदेश के पर्यटन स्थल और अधिक आकर्षक बनेंगे और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी. इसके साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा. इको टूरिज्म के विकास से न केवल राज्य का सौंदर्य निखरेगा बल्कि यहां के प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण भी हो सकेगा. इस प्रकार बिहार सरकार का इको टूरिज्म को बढ़ावा देने का यह प्रयास राज्य के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. इससे न केवल बिहार की छवि सुधरेगी बल्कि पर्यटकों को भी एक नया अनुभव मिलेगा.

इनपुट- सनी कुमार 

ये भी पढ़िए- मोतिहारी से आनंद विहार टर्मिनल तक कुल कितनी दूरी तय करती है चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस, देखें एक नजर

 

{}{}