trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01328520
Home >>पटना

Bihar Flood: लखीसराय में गंगा और हरिहर उफान पर, डीएम ने किया कई गांवो का दौरा

लखीसराय में गंगा और सहयोगी नदी किऊल, हरिहर मे बढ़ रहे जलस्तर से लोगों को परेशानी होने लगी है. जिसके बाद डीएम संजय कुमार सिंह ने अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. 

Advertisement
Bihar Flood: लखीसराय में गंगा और हरिहर उफान पर, डीएम ने किया कई गांवो का दौरा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 31, 2022, 03:28 PM IST

लखीसराय: बिहार के लखीसराय में गंगा और सहयोगी नदी किऊल, हरिहर मे बढ़ रहे जलस्तर से लोगों को परेशानी होने लगी है. जिसके बाद डीएम संजय कुमार सिंह ने अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस दौरान बाढ़ पीड़ितों की समस्याओं से रूबरू हुए और हर संभव मदद का भरोसा दिया. 

लगातार जलस्तर में हो रही वृद्धि 
डीएम ने पिपरिया प्रखंड के मुड़वड़रिया, रामचंद्रपुर, सुरजीचक, वलीपुर, पथुआ समेत कई गांवो का दौरा किया. स्थानीय लोगों ने डीएम से नाव, पशुचारा, दवा की मांग की है. डीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि लगातार जलस्तर में वृद्धि तेजी से हो रही है. जिला प्रशासन बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. बताते चलें कि गंगा, किऊल और हरिहर नदी के जलस्तर में वृद्धि के बाद पूरा इलाका बाढ़ के पानी से डूब गया है. आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है.

किसानों और मवेशी पालकों की बड़ी परेशानी 
दियारा क्षेत्र में लगी मक्का, सोयाबीन सहित मवेशियों के लिए लगाए गए चारा पूरी तरह से डूब गई है. इससे किसानों और मवेशी पालकों में बेचैनी बढ़ गई है. किसान आर्थिक नुकसान को लेकर चिंतित होने लगे हैं. सुखाड़ के कारण धान की खेती काफी कम हुई है. किसानों में अब मकई की फसल डूबने के कारण बेचैनी बढ़ने लगी है. पिपरिया प्रखंड के वलीपुर, रामचंद्रपुर, पथुआ, पिपरिया सहित दर्जनों गांव के किसानों के खेत में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से किसानों और पशुपालकों की चिंता बढ़ा दी है. गंगा के जलस्तर में वृद्धि से पशुपालकों और किसानों में बेचैनी है. मवेशी पालक अपने अपने मवेशी को लेकर सड़क के किनारे या ऊंचे स्थल की ओर पलायन करते देखा जा रहा है. किसान अब सरकारी की मदद की आस लगाए बैठे हैं. 
(रिपोर्ट-राज किशोर)

यह भी पढ़े- भूपेश बघेल ने राजभवन की चुप्पी पर उठाए सवाल, कहा-अंदर कुछ तो पक रहा है

Read More
{}{}