trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01615553
Home >>पटना

Bihar Diwas tourism: बिहार की इस जगह पर आ जाएगा आपका दिल, देखने के बाद भूल जाएंगे नैनीताल

Bihar Diwas tourism: बिहार में वैसे तो घूमने के लिए बहुत सी जगह है लेकिन कुछ जगह इतनी मनमोहक है कि उसे देख आप नैनीताल जाना भूल जाएंगे. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता हद से ज्यादा मनमोहक है. यहां की सुंदरता देख हर कोई यहां बार-बार आना चाहता है. 

Advertisement
Bihar Diwas tourism: बिहार की इस जगह पर आ जाएगा आपका दिल, देखने के बाद भूल जाएंगे नैनीताल
Stop
Kajol Gupta |Updated: Mar 18, 2023, 01:39 PM IST

कैमूरः Bihar Diwas tourism: बिहार में वैसे तो घूमने के लिए बहुत सी जगह है लेकिन कुछ जगह इतनी मनमोहक है कि उसे देख आप नैनीताल जाना भूल जाएंगे. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता हद से ज्यादा मनमोहक है. यहां की सुंदरता देख हर कोई यहां बार-बार आना चाहता है. आप सब सोच रहे होंगे किस जगह की बात हो रही है तो हम आपको बता देते है कि हम दुर्गावती जलाशय की बात कर रहे है. यहां आने के बाद जन्नत की तरह महसूस होता है.   

जब से दुर्गावती जलाशय परियोजना का निर्माण हुआ है. तब से ही इसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ यहां पहुंचने लगी थी. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक और दर्शक आते है.   यहां पिकनिक का अलग ही आनंद आता है. यह सासाराम जिला मुख्यालय से मात्र 41 किलोमीटर दूर चेनारी प्रखंड के करमचट के पास स्थित दुर्गावती जलाशय है, जो आपका मन मोह लेगा. 

दुर्गावती जलाशय की सुंदरता स्विट्जरलैंड या नैनीताल से कम नहीं है. ये इतना रमणीक है, कि आप इसकी सुंदरता पर दिल हार बैठेंगे. एक किनारे पर ऊंचे पहाड़ है तो दूसरी ओर झर-झर करता झील का पानी जो आपके मन को शांति और सुकून देता है. यहां आकर आपको इतना सुकून मिलेगा कि आपका यहां से जाने का मन नहीं करेगा. हालांकि मानसून के मौसम में इसकी सुंदरता बढ़ जाती है, लेकिन बहुत से लोगों को मानसून में छुट्टी नहीं मिल पाती है तो वो इस वक्त भी जा सकते है. इस वक्त भी पूरे पहाड़ हरे-भरे जंगलों से ढक जाते है और छोटे-छोटे वाटरफॉल भी बहारों से गिरते दिखते हैं. 

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है तो ये जगह आपके लिए और स्पेशल बन जाती है. यहां सुबह 5 बजे जब पहाड़ के पीछे से सूरज की किरणें निकलती हैं, तो पूरा दुर्गावती जलाशय का पानी सूरज की लालिमा के कारण लाल हो जाता है. उस वक्त तस्वीरें बहुत खूबसूरत आती है. कुछ प्रोफेशनल फोटोग्राफर दुर्गावती जलाशय केवल फोटोशूट के लिए ही आते है. यहां काफी कपल्स भी देखने को मिलते है जो एक साथ समय बिताने यहां आते है. इसक साथ-साथ यहां पर आप प्री वेडिंग शूट कराने भी आ सकते है. प्री वेडिंग शूट के लिए ये जगह बेहद खूबसूरत है.

यह भी पढ़ें- Pre Wedding Shoot: बिहार में कराना चाहते है प्री वेडिंग शूट, ये हैं बेस्ट डेस्टिनेशन, यादगार बन जाएंगे शादी के लम्हें

Read More
{}{}