trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01959207
Home >>पटना

Bihar News : एयर पॉल्यूशन से स्किन में हो रही ये खतरनाक बीमारी, जानें क्या है इसके लक्ष्ण

Bihar News : बीमारी के उपचार के लिए सही दिशा निर्देशित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है. मास्क पहनना और प्रदूषण से बचाव के लिए उपायों का अनुसरण करना भी उचित है. इससे आपके शरीर को नुकसान नहीं होगा और आप सुरक्षित रहेंगे.

Advertisement
Bihar News : एयर पॉल्यूशन से स्किन में हो रही ये खतरनाक बीमारी, जानें क्या है इसके लक्ष्ण
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 14, 2023, 08:04 PM IST

पटना : दिल्ली में हवा की गुणवत्ता के कारण स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं और इसका असर त्वचा पर भी पड़ रहा है. एयर पॉल्यूशन के कारण होने वाली स्किन संबंधित बीमारियों में एक गंभीर समस्या है, जिसमें खुजली, लाल दाने और अर्टिकरिया जैसे लक्षण हो सकते हैं. एयर पॉल्यूशन और गलत खानपान के बीच एक सीधा संबंध है और यह स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

इस बीमारी के लक्षणों में सबसे पहले त्वचा पर खुजली और दाने होते हैं. यदि ये लक्षण बढ़ जाएं, तो डॉक्टर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है. एक्सपर्टों के मुताबिक यह बीमारी किसी भी आयु समूह को प्रभावित कर सकती है और यदि आपमें पहले से ही कोई एलर्जी है, तो एयर पॉल्यूशन का संपर्क इसे बढ़ा सकता है. बीमारी के उपचार के लिए सही दिशा निर्देशित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है. मास्क पहनना और प्रदूषण से बचाव के लिए उपायों का अनुसरण करना भी उचित है. इससे आपके शरीर को नुकसान नहीं होगा और आप सुरक्षित रहेंगे.

यदि आपकी परिवार में किसी को एलर्जी है, तो आपकी भी इसे हो सकती है. इसलिए जेनेटिक प्रॉब्लम का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है. अगर आप इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें और सही उपचार प्राप्त करें.

Disclaimer: ध्यान दें कि इस आर्टिकल के सुझावों को अमल करने से पहले, डॉक्टर से सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है. आपकी स्वास्थ्य समस्या की सही जानकारी के बिना, किसी भी उपचार का प्रयोग करना सुरक्षित नहीं हो सकता.

ये भी पढ़िए- Diwali 2023 Puja Muhurat: दिवाली पर ज्योतिषी से जानें घर और ऑफिस में पूजा का शुभ समय

 

Read More
{}{}