trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01494244
Home >>पटना

Bihar: कैबिनेट बैठक में कुल 13 प्रस्तावों पर मुहर, पुलिस विभाग में इतने पदों पर होगी भर्ती

बिहार की महागठबंधन सरकार दस लाख नौकरी देने पर एक और कदम आगे बढ़ा रही है. आने वाले दिनों मे पुलिस विभाग में बंपर नौकरी आने वाली है. नीतीश कैबिनेट ने 75 हजार 643 पदों के सृजन पर हरी झंडी दे दी है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 20, 2022, 08:39 PM IST

Patna: बिहार की महागठबंधन सरकार दस लाख नौकरी देने पर एक और कदम आगे बढ़ा रही है. आने वाले दिनों मे पुलिस विभाग में बंपर नौकरी आने वाली है. नीतीश कैबिनेट ने 75 हजार 643 पदों के सृजन पर हरी झंडी दे दी है. अपर मुख्य सचिव डाक्टर एस सिद्धार्थ ने इस बात की जानकारी दी है. 

अपर मुख्य सचिव डाक्टर एस सिद्धार्थ ने दी जानकारी

अपर मुख्य सचिव डाक्टर एस सिद्धार्थ ने जानकारी देते हुए बताया राज्य की पुलिस का आधुनिकरण किया जा रहा है. गृहविभाग में भारी संख्या में पदो का सृजन किया गया है. कुल 67735 पदों का सृजन किया गया है. सीधी नियुक्ति के जरिए 48447पदो का सृजन किया गया है. ERSS यानी डायल 112 के द्वितीय चरण के 19 हजार 288 पदों का सृजन किया गया है. आने वाले दिन में सूबे के सभी जिलों में डायल 112 को लागू किया जायेगा. फिलहाल पटना में यह सेवा लागू है.
इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम डायल 112 पुलिस कैडर में 7808 पद अलग से सृजित किया गया है.

डॉ जय कुमार सुमन को किया गया बर्खास्त

कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डाक्टर सिद्धार्थ ने बताया कि औरंगाबाद सदर हॉस्पिटल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जय कुमार सुमन सेवा से बर्खास्त कर दिए गए है वे अनधिकृत रूप से गैर हाजिर थे. इधर प्राइमरी स्कूल के बच्चे बेंच पर बैठेंगे। 2803 स्कूलों के लिए पांच करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. इसके अलावा पीडीएस से अनाज प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को खाद्य सुरक्षा भत्ता देने का भी फैसला किया गया है.  खाद्य सुरक्षा अधिनियम में संशोधन धारा 8 के साथ पठित धारा 39 की उप धारा 2 के खंड में संशोधन किया गया है.

इधर, जहरीली शराब कांड के बाद सरकार निबंधन कार्यालय के क्षेत्राधिकार में बदलाव किया है. पटना के परसा दानापुर बिहटा सोनपुर पूर्णिया बनमनखी समस्तीपुर दलसिंहसराय रोसड़ा के क्षेत्राधिकार में बदलाव किया गया है.

 

 

Read More
{}{}