trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01584789
Home >>पटना

Benefits of Black Coffee: कुछ दिनों में फिट कर देगी ब्लैक कॉफी, जानें क्या है इसके फायदे

ब्लैक कॉफी दुनिया भर में कई कॉफी पीने वालों के लिए एक प्रधान है, और इसकी लोकप्रियता केवल इसके समृद्ध स्वाद और सुगंध के कारण नहीं है. यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है जो वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Ashutosh Pratap Singh|Updated: Feb 24, 2023, 02:05 PM IST

Benefits of Black Coffee: ब्लैक कॉफी दुनिया भर में कई कॉफी पीने वालों के लिए एक प्रधान है, और इसकी लोकप्रियता केवल इसके समृद्ध स्वाद और सुगंध के कारण नहीं है. यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है जो वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं. कई लोगों के लिए, यह उनकी सुबह की शुरुआत करने के लिए जाने वाला पेय है, और कुछ के लिए, यह पूरे दिन के लिए एकदम सही पिक-अप है. इस लेख में हम ब्लैक कॉफी के फायदों के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि कैसे यह आपको एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद कर सकता है.

आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे

ब्लैक कॉफी एक कम कैलोरी वाला पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे ब्लैक कॉफी आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को लाभ पहुंचा सकती है:

ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता है

ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है, एक प्राकृतिक उत्तेजक जो ऊर्जा के स्तर और सतर्कता को बढ़ाने में मदद करता है. कैफीन एडेनोसाइन को अवरुद्ध करके काम करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो उनींदापन का कारण बनता है. ब्लैक कॉफी पीने से आपको अधिक सतर्क और केंद्रित महसूस करने में मदद मिल सकती है, जो आपको काम या स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकती है.

शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाता है

ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन शारीरिक प्रदर्शन को भी बढ़ा सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम के दौरान कैफीन धीरज, शक्ति और शक्ति उत्पादन में सुधार कर सकता है. वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने से आपको अधिक जोर लगाने, लंबे समय तक चलने और अपने समग्र एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाता है

ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन शारीरिक प्रदर्शन को भी बढ़ा सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम के दौरान कैफीन धीरज, शक्ति और शक्ति उत्पादन में सुधार कर सकता है. वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने से आपको अधिक जोर लगाने, लंबे समय तक चलने और अपने समग्र एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

वजन कम करने के नुस्खे

ब्लैक कॉफी एक कम कैलोरी वाला पेय है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें कैफीन और क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और फैट बर्निंग को बढ़ा सकता है. नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है

ब्लैक कॉफी को टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है. अध्ययनों में पाया गया है कि कॉफी पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है. ब्लैक कॉफी का नियमित सेवन आपको स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है.

लीवर की बीमारी से बचाता है

ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके लिवर को खराब होने से बचा सकते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि ब्लैक कॉफी के नियमित सेवन से लिवर कैंसर, सिरोसिस और हेपेटाइटिस सहित लिवर की बीमारी का खतरा कम हो सकता है. ब्लैक कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण लीवर को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं.

क्या ब्लैक कॉफी आपके लिए अच्छी है?

जी हां, ब्लैक कॉफी आपके लिए अच्छी है. इसमें कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं, टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं और यकृत रोग से बचा सकते हैं.

रोजाना कितनी ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए?

प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन की अनुशंसित दैनिक खपत है, जो लगभग चार कप ब्रू की गई कॉफी के बराबर है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और उन्हें इसका सेवन सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है.

क्या ब्लैक कॉफी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है?

जी हां, ब्लैक कॉफी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. इसमें कैफीन और क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और फैट बर्निंग को बढ़ा सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी कॉफी में चीनी, क्रीम, या अन्य मिठास मिलाने से अतिरिक्त कैलोरी मिल सकती है और वजन घटाने के लाभों को नकारा जा सकता है.

Read More
{}{}