trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01253009
Home >>पटना

PPF Scheme: इस स्कीम में निवेश कर बने करोड़पति, जानिए पूरी योजना

पीपीएफ स्कीम में निवेश के लिए आप बैंक या डाक घर में जाकर खाता खोल सकते हैं. पांच सौ रुपये में इस स्कीम के लिए खाता खोल जा सकता है. इस स्कीम में साल भर में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. 15 साल की अवधि में यह स्कीम मैच्योर होती है.

Advertisement
PPF Scheme: इस स्कीम में निवेश कर बने करोड़पति, जानिए पूरी योजना
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 11, 2022, 05:31 PM IST

पटनाः (PPF Scheme) भारतीय डाक की पीपीएफ स्कीम में प्रति माह साढ़े 12 सौ रुपये का निवेश करके आप मैच्योरिटी पर एक करोड़ रुपये से अधिक और टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार को सिर्फ स्कीम का लाभ लेने के लिए बैंक या डाक घर में जाकर खाता खोल सकते है. जानकारी के लिए बता दें कि यह स्कीम पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें किसी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है. अगर कोई उम्मीदवार इस स्कीम से जुड़ता है तो यह एक बड़ा कार्पस फंड तैयार करने में मददगार साबित होगा.

डाक घर या बैंक में पीपीएफ का खोले खाता
जानकारी के लिए बता दें कि पीपीएफ स्कीम में निवेश के लिए आप बैंक या डाक घर में जाकर खाता खोल सकते हैं. पांच सौ रुपये में इस स्कीम के लिए खाता खोल जा सकता है. इस स्कीम में साल भर में 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. 15 साल की अवधि में यह स्कीम मैच्योर होती है.

हर महीने जमा करने होंगे साढ़े 12 सौ रुपये
पीपीएफ स्कीम का लाभ उठाने वाले उम्मीदवार को हर महीने साढ़े 12 सौ रुपये खाते में जमा करने होंगे. अगर 15 साल तक इस स्कीम में निवेश करते रहते हैं, तो 15 साल के अंत में आपको 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इस अवधि आपका निवेश 22.50 लाख रुपये का होगा. स्कीम में आपको 18.18 लाख रुपये ब्जाय के तौर पर मिलेंगे.

आयकर की धारा 80 के तहत मिलेगी छूट
जानकारी के लिए बता दें कि दूसरी सबसे खास बात यह है कि आपको आयकर की धारा 80 सी के तहत छूट भी मिलेगी. जिससे आपकों इनकम टैक्स पर छूट मिलती है. इससे आपको अधिकतम 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स लाभ मिला जा सकता है.

पीपीएफ का सबसे सुरक्षित है निवेश
पीपीएफ स्कीम में निवेश की सबसे खास बात यह है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है. साथ ही इसकी ब्याज दरें सरकार द्वारा तय की जाती हैं. फिलहाल पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़िए- बेगूसराय में ट्रेन से गिरकर एक युवक हुए गंभीर रूप से घायल, अस्पताल में कराया गया भर्ती

Read More
{}{}