trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01840066
Home >>पटना

Ram Mandir: जल्द ही होगी अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा! बैठक में योजना तैयार

राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रामजन्मभूमि खंड पर राम मंदिर के निर्माण का कार्य जोरों से चल रहा था. भक्त प्रभु श्रीराम के बन रहे भव्य मंदिर के दर्शन के लिए ललाहित हैं. ऐसे में एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Gangesh Thakur|Updated: Aug 24, 2023, 09:37 PM IST

Ram Mandir: राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रामजन्मभूमि खंड पर राम मंदिर के निर्माण का कार्य जोरों से चल रहा था. भक्त प्रभु श्रीराम के बन रहे भव्य मंदिर के दर्शन के लिए ललाहित हैं. ऐसे में एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. इस भव्य श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां अब शुरू कर दी गई हैं. 

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास और प्रशासन ने इसकी तैयारियों के संबंध में एक बैठक की है. ऐसे में बुधवार की शाम हुई पहली और अहम बैठक में 50 हजार से एक लाख लोगों के ठहरने, उनके खाने-पीन, पार्किंग की व्यवस्था से लेकर स्वास्थ्य की व्यवस्था के साथ तमाम अन्य पहलुओं पर विचार किया गया. इसको लेकर बैठक में कई घंटों तक विचार-विमर्श किया गया. 

ये भी पढ़ें- National Award: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलने से खुश नजर आए पंकज त्रिपाठी

बता दें कि इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी उपस्थित हो सकते हैं. ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में आनेवाले लोगों की समुचित व्यवस्था कैसे हो इस पर जोर दिया गया. बता दें कि न्यास की तरफ से इसमें शामिल होनेवाले मेहमानों की सूची बनाई जा रही है. 

इसके साथ ही वैसे श्रद्धालुओं की संख्या पर भी विचार किया गया जो मेहमानों की सूची में तो नहीं होंगे लेकिन अयोध्या में इस ऐतिहासिक पल के वह भी साक्षी बनने आएंगे. ऐसे में प्रशासन भी मानता है कि यहां इतनी बड़ी संख्या में पहुंचने वाले वीवीआईपी के लिए पार्किंग सबसे बड़ी चुनौती होगी. 

ऐसे में प्रशासन की तरफ से बताया गया कि शहर के आसपास 29 पार्किंग चिन्हित किए गए हैं. वहीं बता दें कि यहां श्री राम मंदिर में एक शिवालय भी होगा. इस शिवालय में स्थापित किए जानेवाले शिवलिंग को अयोध्या लाया जा चुका है. बता दें कि यह शिवलिंग नर्मदेश्वर है जिसे मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर से लाया गया है. 

Read More
{}{}