Home >>पटना

Amul Price Hike: दिवाली से पहले Amul ने बढ़ाए दूध के दाम, अब ग्राहक दो रुपये एक्स्ट्रा लेकर पहुंचे दुकान

अमूल ने कीमतों में इस वृद्धि को लेकर कहा कि दूध के उत्पादन लागत में इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही ऑपरेशनल कॉस्ट भी बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. 

Advertisement
Amul Price Hike: दिवाली से पहले  Amul ने बढ़ाए दूध के दाम, अब ग्राहक दो रुपये एक्स्ट्रा लेकर पहुंचे दुकान
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 15, 2022, 03:15 PM IST

पटना : Amul Price Hike: दिवाली से पहले आम आदमी की जेब पर महंगाई की एक और मार पड़ गई है. भारत के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल (AMUL) ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब 500 मिली के अमूल दूध के लिए लोगों को दो रुपये अधिक देने होंगे. बता दें कि इससे पहले भी अमूल दूध के दामों में 17 अगस्त से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

दूध के दाम बढ़ाने का क्या रहा कारण
अमूल ने कीमतों में इस वृद्धि को लेकर कहा कि दूध के उत्पादन लागत में इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही ऑपरेशनल कॉस्ट भी बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. बता दें कि इससे पहले भी अमूल दूध के दामों में 17 अगस्त से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. नए रेट के अनुसार अमूल शक्ति दूध अब 50 रुपये प्रति लीटर, अमूल गोल्ड 62 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा 56 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा था.

बिहार में भी सुधा दूध हुआ महंगा
बता दें बिहार की मशहूर सुधा डेयरी ने भी अक्टूबर में अपने दूध के रेट में बढ़ोतरी कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार, 11 अक्टूबर से बिहार में अब सुधा दूध की कीमतों में 3 रुपये तक की वृद्धि हुई है. पटना डेयरी प्रोजेक्ट ने सुधा दूध के अलग-अलग वैरायटी के लिए रेट लिस्ट भी जारी कर दिया है. इसके अलावा बता दें कि गाय का दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ तो वहीं सुधा गोल्ड 3 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है. सुधा गोल्ड दूध का एक लीटर पैकेट अब 56 की जगह 59 रुपए में मिलेगा. सुधा गोल्ड के आधा लीटर का पैकेट अब 28 की जगह 30 रुपए में मिलेगा. सुधा शक्ति की तो वह 2 रुपए लीटर महंगा होगा. इसके लिए प्रेस रिलीज भी जारी किया गया है.

मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम
बता दें कि मदर डेयरी ने भी अगस्त में दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी. मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए थे. नए दाम 17 अगस्त से लागू हैं. इससे पहले इसी साल मार्च में भी मदर डेयरी ने दूध की दाम बढ़ाए थे. मदर डेयरी ने दाम बढ़ोतरी का हवाला देते हुए दूध-दही, छाछ आदि के रेट भी अभी हाल में ही बढ़ाए गए थे. रेट बढ़ाने पर कंपनी का कहना था कि डीजल के दाम बढ़ने से ढुलाई का खर्च काफी बढ़ गया है. इस कारण रेट बढ़ाने के आलावा कोई विकल्प नहीं है. कंपनी का कहना हैं कि दूध-दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट के दाम में वृद्धि का फायदा उन किसानों को जाता है, जिनसे मदर डेयरी माल लेती हैं.

ये भी पढि़ए- World Student's Day 2022: APJ Abdul Kalam के इन अनमोल विचारों से जीवन में आता है बदलाव, छात्रों के लिए है विशेष

{}{}