trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01533825
Home >>पटना

Alsi Ke Laddu: सर्दियों में रामबाण का काम करते हैं अलसी के लड्डू, शरीर में इन दर्दों से मिलेगा छुटकारा

Alsi Ke Laddu: नए दौर का हिस्सा बन लोग दवाइयों पर निर्भर होकर ही सिमट गए है. ज्ञात हो, प्राचीनकाल में दवाइयां नहीं थी और लोग घरेलू नुक्सों से ही इलाज करते थे. अब ये पद्धति नए दौर के साथ समाप्त होती जा रही है. 

Advertisement
Alsi Ke Laddu: सर्दियों में रामबाण का काम करते हैं अलसी के लड्डू, शरीर में इन दर्दों से मिलेगा छुटकारा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jan 18, 2023, 11:43 AM IST

पटना : Alsi Ke Laddu: नए दौर का हिस्सा बन लोग दवाइयों पर निर्भर होकर ही सिमट गए है. ज्ञात हो, प्राचीनकाल में दवाइयां नहीं थी और लोग घरेलू नुक्सों से ही इलाज करते थे. अब ये पद्धति नए दौर के साथ समाप्त होती जा रही है. बता दें कि अलसी के बीज शरीर के लिए काफी फायदे मंद होते है, लेकिन लोग आज के समय में इसका इस्तेमाल करना भूल ही गए है. सर्दियों में अलसी के बीज से बने लड्डू रामबाण का काम करते हैं. अगर कोई इन लड्डूओं का सेवन करता है तो शरीर में पुराने से पुराने दर्दों से छुटकारा पा सकते है. आइए जानते हैं कैसे तैयार होते है अलसी के लड्डू और इनको बनाने की प्रक्रिया क्या है.

शरीर में कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है असली
बता दें कि सर्दी के दिनों में लोगों  के शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है. सबसे ज्यादा लोगों को घुटने के दर्द से परेशान होना पड़ता है. इस श्रेणी में सबसे ज्यादा संख्या बुजुर्ग लोगों की है. अगर सर्दियों में बुजुर्ग  रोजाना अलसी से बने लड्डू का सेवन करता है, तो घुटनों का दर्द ही नहीं बल्कि कमर में दर्द या नसों में दर्द समेत हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियों से मुक्त हो सकता है. शहर के मुकाबले गांव देहात में आज भी लोग अलसी से बने लड्डू को घर में बनाकर खाते है. लोगों को बता दें कि सर्दियों में अगर घुटना, कमर व हड्डियों के दर्द से मुक्त होना है तो अलसी के लड्डू का सेवन जरूर करें.

सर्दी में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है लड्डू
बता दें  कि सर्दियों के दिनों में कई लोग होते है जो प्राचीन नुक्सों को अपनाकर अपनी कई परेशानी को दूर करते है. सर्दी के दिनों में अलसी के लड्डू रामबाण का काम करते है. यह लड्डू पेट को साफ करने के अलावा शरीर के अंदर गर्मी बनाए रखता है. ताकि लोगों को सर्दी कम लग सके. साथ ही अगर कोई असली के लड्डू को रोजाना सुबह-शाम खाता है तो सर्दी में होने वाले दर्द व जुकाम की परेशानी नहीं होगी. लड्डू बनाने की प्रक्रिया बहुत ही साधारण है. इससे बनाने के लिए अलसी, मेथी और गुड़ का इस्तेमाल होता है और तीनों के मिश्रण से ही अलसी के लड्डू तैयार होते है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होते हैं. 

जानें कैसे तैयार होते है अलसी के लड्डू
लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले अलसी 500 ग्राम, गुड़ 500 ग्राम, चावल का आटा 1 कप, देसी घी 150 ग्राम, सोंठ 50 ग्राम, काजू 50 ग्राम, किशमिश 50 ग्राम, सूखा नारियल 50 ग्राम और मेथी दाना 50 ग्राम को आदि सामग्री ले ले. सबसे पहले अलसी को थोड़ा रोस्ट कर लें और एक प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें. ये करने के बाद अलसी को मिक्सी में थोड़ा दरदरा पीस लें. साथ ही  मेथी के दानों को भी हल्का सा रोस्ट करके दरदरा पीस लें.सभी ड्राई फ्रूट्स को भी भून लें. कढ़ाई में देसी घी को गर्म करे लें और उसके अंदर चावल का आटा और सौंठ का पाउडर डालकर थोड़ी देर भूनें. जब तीनों का ठीक से मिश्रण हो जाए तो एक बड़े से बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें. जब सभी ठंडा हो जाए तो  गुड़ चाशनी बनाने के लिए एक कढ़ाई में गुड़ और एक कप पानी डालकर उबालें. जब चाशनी पूरी तरह बना जाए तो सभी भुनी हुई सामग्री को उसमें डालर मिक्स करें. जब सभी मिक्स हो जाए तो लड्डू बनाकर रख लें.

यह भी पढ़ें-  Jharkhand Weather Update: झारखंड में ठंड का प्रकोप जारी, देवघर में न्यूनतम तापमान पहुंचा 6.9 डिग्री सेल्सियस

Read More
{}{}