trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02335325
Home >>पटना

Bihar Weather: बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की लोग झेल रहे मार, 3 दिनों तक धीमी रहेगी मॉनसून की रफ्तार

Bihar Weather: बिहार में मॉनसून की झमाझम बारिश के बाद लोग तेज गर्मी की उमस झेल रहे है. मौसम विभाग का कहना है कि 3 दिन के बाद तेज बारिश होगी.

Advertisement
Bihar Weather: बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की लोग झेल रहे मार, 3 दिनों तक धीमी रहेगी मॉनसून की रफ्तार
Stop
PUSHPENDER KUMAR|Updated: Jul 14, 2024, 10:59 AM IST

पटना: बिहार में मॉनसून की झमाझम बारिश के बाद कुछ इलाकों में पिछले एक हफ्ते से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. कुछ जिलों में अभी भी बारिश हो रही है, लेकिन पटना और आसपास के कुछ जिलों में उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक मॉनसून की रफ्तार थोड़ी धीमी रहेगी. 15 जुलाई से 18 जुलाई तक मॉनसून का प्रभाव थोड़ा कम रहेगा, जिससे बारिश नहीं होगी और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि, मौसम विभाग ने 14 जुलाई को कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. बिहार के पश्चिम चंपारण, सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश का अनुमान है. वहीं पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. बिहार के उत्तरी जिलों में कुछ जगहों पर बारिश हो चुकी है. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कमल सिंह गुप्ता के अनुसार आज बिहार के चार जिलों में भारी बारिश की संभावना है. उत्तर मध्य, दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य बिहार के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार के बाकी जिलों में भी मध्यम बारिश की संभावना है.

इसके अलावा बता दें कि मेघगर्जन, बिजली चमकने और ठनका गिरने की आशंका पूरे प्रदेश में है. मौसम विभाग ने मेघगर्जन के दौरान लोगों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. 14 जुलाई को पटना और कुछ अन्य जिलों में गर्मी के कारण लोगों को परेशानी हो सकती है. 13 जुलाई को भी पटना में धूप के कारण लोगों को गर्मी झेलनी पड़ी थी. पटना और बिहार के अन्य जिलों के लोग आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव के लिए तैयार रहें. अगर भारी बारिश होती है, तो लोग सावधान रहें और मौसम विभाग की सलाह का पालन करें. बिहार के कई इलाकों में मॉनसून की गतिविधियों में कमी के कारण उमस भरी गर्मी का असर देखा जा सकता है, लेकिन आगामी बारिश से राहत मिलने की भी उम्मीद है. मौसम की इन परिस्थितियों को देखते हुए लोग अपने दैनिक जीवन में उचित सावधानी बरतें और आवश्यकतानुसार कदम उठाएं.

ये भी पढ़िए- Bihar Flood: बाढ़ को लेकर सतर्क हुआ बिहार, नदियों की खास तकनीक से की जा रही निगरानी

 

Read More
{}{}