trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01483924
Home >>पटना

Places to Visit on New Year 2023: न्यू ईयर पर घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन 5 जगहों को करें ट्रेवल डायरी में शामिल, सस्ते में कर सकेंगे इंजॉय

Places to Visit on New Year 2023: नया साल आने में महज कुछ ही समय बचा. लोग 25 दिसंबर यानी क्रिसमस की तैयारी में लगे हुए हैं. वहीं क्रिसमस खत्म होते ही ज्यादातर लोग न्यू ईयर पर घूमने का प्लान बना रहे हैं. ऐसे तो भारत में घूमने के लिए कई ऐसी जगह है जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर न्यू इयर सेलिब्रेट कर सकते हैं. 

Advertisement
Places to Visit on New Year 2023: न्यू ईयर पर घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन 5 जगहों को करें ट्रेवल डायरी में शामिल, सस्ते में कर सकेंगे इंजॉय
Stop
Jyoti Verma|Updated: Dec 13, 2022, 02:05 PM IST

Places to Visit on New Year 2023: नया साल आने में महज कुछ ही समय बचा. लोग 25 दिसंबर यानी क्रिसमस की तैयारी में लगे हुए हैं. इन दिनों क्रिसमस को लेकर बाजारों की रौनक देखने को मिल रही है. वहीं क्रिसमस खत्म होते ही ज्यादातर लोग न्यू ईयर पर घूमने का प्लान बना रहे हैं. ऐसे तो भारत में घूमने के लिए कई ऐसी जगह है जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाकर न्यू इयर सेलिब्रेट कर सकते हैं. वहीं, अगर आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत की इन 5 बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं. जहां पर आप कम पैसों में नई यादें बना सकते हैं. आइये जानते हैं इन स्थानों के बारे में जो जिनका आप लुत्फ उठा सकते हैं. 

गोवा
गोवा न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए एक बेहतरीन जगह है. गोवा एक ऐसी जगह है जहां पर आप बीच के साथ नाइटलाइफ का भी मजा ले सकते हैं. इस शहर में रात को घूमने में और भी ज्यादा मजा आता है. यहां पर खुलकर मस्ती कर सकते हैं. साथ ही दोस्तों के साथ गोवा की चर्च और कई जगहों का मजा ले सकते हैं. गोवा एक ऐसा प्लेस है जहां पर क्रिसमस भी बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए प्रति व्यक्ति लगभग 5 से 7 हजार रुपये का खर्च पड़ेगा. वहीं, साउथ गोवा बेहद खूबसूरत है. यहां का खाना, साउथ गोवा में पालोलेम बीच, दूधसागर वाटर फॉल्स,  सेंट जेवियर चर्च, तांबडी सुरला महादेव मंदिर, कोलवा बीच, भगवान महावीर वन्यजीव अभयारण्य जैसी जगहों पर घूम सकते हैं. इन जगहों पर घूम कर आप प्रकृति का भी मजा ले सकते हैं. 

कसोल, हिमाचल प्रदेश
कसोल पहाड़ी इलाकों में सबसे खूबसूरत स्थानों में एक है. यह हिमाचल प्रदेश का कसोल गांव प्रसिद्ध जगहों में शुमार है. यहां तक की लोग अक्सर बाइक पर सवार होकर अपने दोस्तों के साथ कसोल घूमने जाते हैं. यहां पर आप पहाड़ों की खूबसूरती के साथ-साथ इन दिनों पड़ रही बर्फबारी का भी मजा ले सकते हैं. इस जगह पर विदेशी पर्यटकों का भी जमावड़ा लगा रहता है. यहां पर खाने पीने के साथ कई ऐसे कैफे हैं, जहां पर आप बैठ कर घंटो समय बीता सकते हैं. इसके अलावा पार्वती नदी, खीरगंगा चोटी, तीर्थन घाटी, तोष गांव, मलाणा गांव, नेचर पार्क, कसोल की ऐसी जगह है जहां पर आप घूम सकते हैं. यहां पर 5 हजार रुपये प्रति व्यक्ति का खर्च आएगा. 

पॉन्डिचेरी
पांडिचेरी समुद्री इलाकों में सबसे खूबसूरत प्लेस में से एक है. यह भारत का सबसे बड़ा फ्रेंच क्लासिक शहर है. कहा जाता है. यहां की इमारतें, बिल्डिंग्स, स्टेच्यू की बनावट फ्रांस की तरह दिखाई देती हैं. इस शहर का इतिहास, व्यापार बेहद खास है. वहीं, अगर आप भी दोस्तों या फिर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप पॉन्डिचेरी जा सकते हैं. पॉन्डिचेरी में ऑस्टर झील, बोटैनिकल गार्डन, पैराडाइज बीच, प्रोमेनेड बीच, बेसिलिका ऑफ द सेक्रेड हार्ट ऑफ जीसस, ऑरोविले का शहर, श्री अरबिंदो आश्रम के अलावा कई ऐसी जगह हैं जिन्हें आप देख सकते हैं. इसके अलावा यहां पर आपका खर्च लगभग 5 से 7 हजार रुपये प्रति व्यक्ति आएगा. 

जयपुर, राजस्थान
जयपुर राजस्थान के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. यह न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए बहुत अच्छी जगह है. यहां पर पूरे साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने आते रहते हैं. जयपुर की चौड़ी सड़कों, बाजार, बहुमंजिला इमारतें और खूबसूरत बड़े-बड़े उद्यानों, यहां पर आकर्षण का केंद्र है. जयपुर में राजसी महल, किले और यहां का फेस्टिवल देखने लायक होता है. जयपुर में कई बेहतरीन रिजॉर्ट, नाहरगढ़ किला, एम्बर पैलेस, हवा महल और सिटी पैलेस जयपुर की कुछ शानदार जगहें हैं. न्यू ईयर के मौके पर आप दोस्तों के साथ या फिर परिवार के साथ इस जगह का और खाने का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां पर मिलने वाला राजस्थानी खाना भी आपको बहुत पसंद आएगा. इसके अलावा 4 से 5 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करके जयपुर का मजा ले सकते हैं. 

मनाली, हिमाचल प्रदेश 
मनाली पहाड़ी इलाकों में पर्यटकों की पसंदीदा जगह है. यहां पर हर साल सर्दियों के मौसम में पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है. इसके अलावा मनाली में तिब्बती मठ, वन विहार, वशिष्ठ मंदिर आदि जगहों पर घूम सकते हैं. इन दिनों मनाली में चारों तरफ बर्फबारी हो रही होगी. जिसका लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं, सेंट्रल मनाली ओल्ड मनाली से ज्यादा भीड़ बनी रहती है. इसके अलावा आपको यहां खाने के लिए इंडियन, तिब्बती और मैक्सिकन खाना आसानी से मिल जाएगा. आप यहां पर पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और स्केटिंग कर सकते हैं और बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा मणिकरण साहिब के खूबसूरत गुरुद्वारा जाकर दर्शन भी कर सकते हैं. यहां तक की मनाली में आपके बजट वाले होटल भी आसानी से मिल जाएंगे. यहां पर सस्ते होटल के कमरों के साथ-साथ आप कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं.

ये भी पढ़िये:  BSSC CGL 2022 admit card: बीएसएससी सीजीएल का एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

Read More
{}{}