trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01872151
Home >>मुजफ्फरपुर

Muzaffarpur: चिकित्सा के लिए मजबूरी में बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं: नीतीश कुमार

CM Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को चिकित्सा के लिए अब मजबूरी में बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है.

Advertisement
Muzaffarpur: चिकित्सा के लिए मजबूरी में बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं: नीतीश कुमार
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Sep 15, 2023, 07:53 AM IST

मुजफ्फरपुर: CM Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को चिकित्सा के लिए अब मजबूरी में बिहार से बाहर जाने की जरूरत नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए पूरे प्रदेश में इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. ये बातें मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच परिसर स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में बुद्धा ऑपरेशन थियेटर कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन समारोह में कही. मुख्यमंत्री ने ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू आदि का निरीक्षण किया और मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जानकारी ली.

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कहा कि यहां बहुत अच्छा काम हुआ है. मुख्यमंत्री ने अस्पताल में इलाजरत सुनीता देवी को बेहतर इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष से 5 लाख रुपये की सहायता राशि भी दी. मुख्यमंत्री ने अनुसंधान केंद्र में नर्सिंग छात्रावास का शिलान्यास किया एवं विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर भर्ती मरीजों को हर प्रकार की सुविधा मिले, चिकित्सकों एवं अस्पतालकर्मियों के आवासन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो, इसके लिए राज्य सरकार हर संभव मदद करने के लिए तैयार है.

मुख्यमंत्री ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर में निर्माणाधीन सेंटर फॉर कैंसर एपिडिमियोलॉजी यूनिट का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य प्रत्यय अमृत ने निर्माणाधीन एपिडिमियोलॉजी यूनिट की उपयोगिता एवं मरीजों को दी जानेवाली स्वास्थ्य संबंधी सुविधा के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस कैंसर एपिडिमियोलॉजी यूनिट को बंकरनुमा बनाया जा रहा है जिसकी दीवारें काफी मोटी है ताकि कैंसर पीड़ित मरीजों को दी जानेवाली थेरेपी का दुष्प्रभाव बाहर न पड़े.

इसके बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां जो भी निर्माण कार्य चल रहा है यह इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. अब इलाज के लिए लोगों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पढ़ेगी. मेडिकल कॉलेज का भी विस्तार करेंगे, यहां बेडों की संख्या बढ़ाकर 2500 की जाएगी. मुजफ्फरपुर के गायघाट में नाव हादसे को लेकर पूछे गए पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना बहुत ही दुखद है राहत एवं बचाव कार्य को लेकर हमने जिलाधिकारी को निर्देश दिया है. पीड़ित परिवार को हरसंभव मदद दी जाएगी.
इनपुट-आईएएनएस के साथ 

यह भी पढ़ें- 'नालंदा विश्वविद्यालय का पुनरुथान देख खिलजी को मानने वालों की फट रही है छाती'

Read More
{}{}