trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01591583
Home >>मुजफ्फरपुर

मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! झारखंड के बाद बिहार में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, मुजफ्फरपुर में अलर्ट जारी

Bird flu: बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के कई जिले में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए पशुपालन विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में अलर्ट जारी कर दिया है. इस को लेकर मुख्य पशु चिकित्सक ने जिले के सभी ब्लॉकों में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों की डेली रिपोर्ट देने को कहा है.

Advertisement
मुर्गा खाने वाले हो जाएं सावधान! झारखंड के बाद बिहार में बढ़ा बर्ड फ्लू का खतरा, मुजफ्फरपुर में अलर्ट जारी
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Mar 01, 2023, 02:38 PM IST

मुजफ्फरपुरः बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के कई जिले में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए पशुपालन विभाग ने मुजफ्फरपुर जिले में अलर्ट जारी कर दिया है. इस को लेकर मुख्य पशु चिकित्सक ने जिले के सभी ब्लॉकों में रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर पक्षियों की डेली रिपोर्ट देने को कहा है.

मुजफ्फरपुर जिले में अलर्ट जारी
बर्ड फ्लू को देखते हुए मुजफ्फरपुर जिले में भी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि अब तक जिले में बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है. 

लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता
वहीं पूरे मामले पर जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुधेंदु कुमार साफ तौर पर कहते हैं कि हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है. विशेष तौर पर मुर्गियों और पंछियों के पालन के दौरान विशेष साफ-सफाई को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. हम जितना ज्यादा सतर्क रहेंगे, उतना ही ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं.बर्ड फ्लू की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए सतर्कता ही हमें बचा सकती है.

प्रतिदिन राज्य सरकार को भेजी जा रही है रिपोर्ट
जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. सुधेंदु कुमार ने आगे लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि कहीं इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो वह तत्काल विभाग को सूचित करें. विभाग भी अपने स्तर से लगातार क्षेत्र भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा कर रहा है. विभाग के स्तर से यह निर्देश प्राप्त है कि प्रतिदिन इससे संबंधित रिपोर्ट भी दी जाए. हम प्रतिदिन राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज रहे हैं. यदि कहीं कोई मामला सामने आता है तो तत्काल इसकी जानकारी दी जाएगी.

बर्ड फ्लू  के लक्षण

- बहुत तेज बुखार होना

- मांसपेशियों में दर्द होना

- पीठ के ऊपरी हिस्से में ज्यादा दर्द 

- सिर दर्द होना

- दस्त लगना

- खांसी और सांस की दिक्कत होना

- पेट में दर्द महसूस होना

- नाक या मसूड़ों से खून निकलना

इनपुट- मणितोष कुमार

यह भी पढ़ें- Nitish Kumar Birthday Special: लालू प्रसाद ने केवल दावा किया था पर नीतीश कुमार बिहार में लंबे समय तक राज करने वाले सीएम

Read More
{}{}