Home >>मुजफ्फरपुर

Bihar Flood: नेपाल में बारिश से मोतिहारी में आफत, भागलपुर में बढ़ा गंगा का जलस्तर

Bihar Flood: नेपाल में हो रहे भारी वर्षा को देखते हुए मोतिहारी के डीएम ने मोतिहारी के सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द करते हुए उन्हें मुख्यालय में रहने का आदेश दिया है.

Advertisement
Bihar Flood: नेपाल में बारिश से मोतिहारी में आफत, भागलपुर में बढ़ा गंगा का जलस्तर
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 10, 2023, 12:11 PM IST

मोतिहारी: Bihar Flood: नेपाल में हो रहे भारी वर्षा को देखते हुए मोतिहारी के डीएम ने मोतिहारी के सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द करते हुए उन्हें मुख्यालय में रहने का आदेश दिया है. नेपाल से आने वाली नदिया ही मोतिहारी में तबाही मचाती है, नेपाल में लगातार हो रहे वर्षा ने मोतिहारी में बाढ़ का खतरा बढ़ा दिया है. बारिश के वजह से पहाड़ो में भूस्खलन जारी है, पहाड़ी नदिया बागमती, गंडकी, नारायणी ,त्रिशूली सहित सभी नदिया उफान पर है. नेपाल की राजधानी काठमांडू का लाइफ लाइन माने जाने वाला महेंद्र राज मार्ग पर मुग्लिंग एवं नारायण घाट के बीच भूस्खलन हुआ है.

वहीं नेपाल का अमरनाथ धाम कहे जाने वाला मुक्तिनाथ मार्ग में बेनी एवं जोमसोम के बीच भी भूस्खलन हुआ है. भूस्खलन के वजह से काठमाण्डु को बिरगंज से जोड़ने वला एवं बेनी जोमसोम सड़क खण्ड बन्द है। नेपाल के पथ निर्माण विभाग, पुलिस एवं आर्मी के जवान भूस्खलन के मलबे हटाने मे लगे हैं. बाढ़ ,बारिश एवं भूस्खलन से पूरे नेपाल में आधा दर्जन लोगों की मौत की सूचना है. नेपाल सरकार के द्वारा राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर किए जा रहे है.

वहीं दूसरी तरफ भागलपुर जिले में चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद जिले में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है. पिछले 24 घंटों में गंगा के जलस्तर में 48 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है. जिससे जिले में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. भागलपुर जिले के दियारा क्षेत्र में काफी तेजी से गंगा के पानी का फैलाव हो रहा है. जिसके बाद दियारा के लोग ऊंचे स्थानों पर सरल लेने के लिए अपने-अपने घरों से मवेशी और जरूरी सामान के साथ रवाना हो रहे हैं. इस दौरान दियारा को भागलपुर शहरी क्षेत्र से जोड़ने के लिए एकमात्र उपाय नाव और डेंगी का सहारा बच गया है.

इनपुट- अश्वनी कुमार, पंकज कुमार

ये भी पढ़ें- Crime: बिहार से 70 हजार में खरीद लाया लड़की, शादी के बाद बार-बार भाग जाती थी तो कर दी हत्या

{}{}