trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02276082
Home >>BH Munger

Munger Lok Sabha Chunav Result: मुंगेर में 5641 मतों से आगे चल रहे जदयू के ललन सिंह

Munger Lok Sabha Chunav Result: मुंगेर लोकसभा क्षेत्र जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह आगे ( मिले वोट 26593) राजद की कुमारी अनीता पीछे ( मिले वोट 20952) चल रही है. साथ ही जदयू के राजीव रंजन सिंह 5641 मतों से आगे चल रहे है.   

Advertisement
कुमारी अनीता और ललन सिंह
Stop
Shailendra |Updated: Jun 04, 2024, 10:56 AM IST

Munger Lok Sabha Chunav Result 2024: मुंगेर लोकसभा क्षेत्र जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह आगे ( मिले वोट 26593) राजद की कुमारी अनीता पीछे ( मिले वोट 20952) चल रही है. साथ ही जदयू के राजीव रंजन सिंह 5641 मतों से आगे चल रहे है. बिहार का मुंगेर मुगल काल में बंगाल के नवाब मीर कासिम की राजधानी थी. यहां पर योगाश्रम मौजूद है. माना जाता है कि यहां से आधुनिक युग में विश्वस्तर पर योग को प्रसिद्ध हुआ. जब आप किला क्षेत्र जाएंगे तो यहां पर शहीद स्मारक बनाया गया है, जिसमें स्वाधीनता आंदोलन में शहादत देने वाले मुंगेर जिले के स्वतंत्रता सेनानियों का नाम लिखे गए है. इतना ही जमालपुर में एशिया का पहला रेल इंजन कारखाना भी मौजूद है. चलिए अब बात करते हैं इस सीट पर चुनाव की.

मुंगेर लोकसभा क्षेत्र बिहार की चर्चित सीट में से एक है. इस सीट की चर्चा इस बार बहुत ज्यादा हो रही है. इसकी वजह है कि अशोक महतो ने चुनाव लड़ने के लिए शादी की. शादी करने के बाद अशोक महतो ने अपनी पत्नी अनीता को चुनावी मैदान में उतारा है. राजद ने अनीत को अपना प्रत्याशी बनाया है. यहां से जदयू के ललन सिंह चुनावी मैदान में हैं. ललन सिंह मुंगेर से वर्तमान सांसद हैं.

साल 2008 में परिसीमन के बाद मुंगेर क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. जिनमें मुंगेर, लखीसराय, मोकामा, जमालपुर, सूर्यगढ़  और बाढ़ विधानसभा सीटें हैं. मुंगेर लोकसभा सीट पर कई सालों तक कांग्रेस का दबदबा रहा था. मगर, पिछले कुछ साल से अलग-अलग सियासी पार्टियां जीत रही हैं. 

साल 2024 के प्रत्याशी

बसपा: कुमार नवनीत हिमांशु
राजद :कुमारी अनिता
एसयूसीआई: रवीन्द्र मंडल
जदयू: राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह
हिंदपीपी(डी): कुलदीप यादव
आईएनडी: ए.के. सिंह 'अशोक'
आईएनडी: आदित्य सिंह मधुकर
आईएनडी: नीतीश कुमार
आईएनडी: पंकज कुमार
आईएनडी: प्रवल कुमार
आईएनडी: प्रियदर्शी पीयूष
आईएनडी: शंकर प्रसाद बिंद
नोटा: NOTA

चलिए जानते हैं कि साल 2024 में कितने मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया. चुनाव आयोग के अनुसार, मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में  कुल 2042279 मतदाता हैं. 1134548 वोटर्स ने अपने मत का प्रयोग किया. इसका मतलब है कि इस सीट पर  55.55 फीसद मतदान हुआ है. 

यह भी पढ़ें:मुजफ्फरपुर में दल-बदलुओं में महासंग्राम, बीजेपी या कांग्रेस किसको मिलेगी जीत?

साल 2019 का रिजल्ट
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे. राजद के राजीव रंजन सिंह ने कांग्रेस की नीलम देवी को हराया था. इस सीट पर कुल वोट 528762 पड़े थे. वहीं, ललन सिंह को 52 फीसदी मत मिले थे. वहीं, नीलम सिंह को 16. 2 प्रतिशत वोट मिले थे.

यह भी पढ़ें:अररिया में BJP का खिलेगा कमल या RJD फिर करेगी खेल, अबकी बार कौन बनेगा सांसद?

Read More
{}{}