trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02300063
Home >>BH madhubani

Madhubani: आधार कार्ड बनाने के नाम पर हो रही अवैध वसूली, लोग कार्यालय के चक्कर लगाकर परेशान

Madhubani News: मधुबनी में आधार कार्ड सेंटर पर जमकर अवैध वसूली हो रही है. मामला फुलपरास प्रखंड कार्यालय स्थित आधार सेंटर का है. आधार कार्ड बनाने के लिए लोग कई दिन सेंटर का चक्कर लगाते हैं. बावजूद आधार कार्ड नहीं बन पाता है.

Advertisement
आधार कार्ड बनाने के नाम पर हो रही अवैध वसूली
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 20, 2024, 10:18 AM IST

मधुबनीः Madhubani News: आधार कार्ड आज पहचान का सबूत हो गया है. किसी भी सरकारी गैर सरकारी कार्यों में आधार कार्ड आवश्यक हो गया है. बच्चों के स्कूल में नामांकन हो या राशन कार्ड बनवाना हो, बैंक में खाता खोलना सहित अन्य कार्यों के लिए आधार कार्ड जरूरी है. ऐसे में लोग आधार कार्ड बनाने के लिए केंद्र पर चक्कर लगाने को विवश हैं. वहीं आधार कार्ड सेंटर के कर्मी लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं और मनमानी कीमत पर आधार कार्ड बना रहे हैं.

मधुबनी में आधार कार्ड सेंटर पर जमकर अवैध वसूली हो रही है. मामला फुलपरास प्रखंड कार्यालय स्थित आधार सेंटर का है. आधार कार्ड बनाने के लिए लोग कई दिन सेंटर का चक्कर लगाते हैं. बावजूद आधार कार्ड नहीं बन पाता है. सुबह से छोटे-छोटे बच्चों को लेकर पूरा परिवार आधार केंद्र पर पहुंचता है. लेकिन कार्ड नहीं बन पाता है. 

कड़ी धूप में सेंटर पर घण्टो खड़े रहने के बावजूद निराशा हाथ लगती है. आधार कार्ड बनाने पहुंचे दूर दराज के ग्रामीणों की माने तो आधार केंद्र कर्मी मनमानी करते हैं. प्रति कार्ड दो सौ से सात सौ रुपये तक उगाही करते हैं, जो पैसा नहीं देता है कार्यालय का चक्कर लगाते रह जाते हैं. आधार कार्ड नहीं बन पाता है. कई महिलाएं नवजात को लेकर पहुंची और घंटों प्रतीक्षा के बाद भी आधार कार्ड नहीं बन सका. कर्मियों के भय की वजह से कुछ लोग लेनदेन की बात दबी जुबान ही बताएं. 

वहीं आधार कार्ड बना रहे कर्मियों ने भी दो सौ रुपये लेने की बात स्वीकार की है. अब सवाल उठना लाजमी है कि प्रखण्ड कार्यालय में बीडीओ सहित अधिकारियों की नाक के नीचे अवैध उगाही की जा रही है. ऐसे में अधिकारियों की संलिप्तता से इनकार नहीं किया जा सकता है. हालांकि एसडीओ ने कहा आधार कार्ड बनाने में पैसा नहीं लिया जाता है. आधार कार्ड में अवैध उगाही मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- बिंदु भूषण ठाकुर, मधुबनी

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: पटना में बदला मौसम का मिजाज, मानसून की पहली बारिश से गर्मी से मिली राहत, वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी

Read More
{}{}