trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02125051
Home >>Bihar loksabha Election 2024

बिहार विधानसभा के डिप्टी स्पीकर बने jdu के ये वरिष्ठ नेता, क्या आप भी है परिचित?

Bihar News : नरेंद्र नारायण यादव का सियासी सफर 1968 में शुरू हुआ था. जब उन्होंने जेपी आंदोलन के दौरान चर्चा में आना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने सक्रिय रूप से राजनीतिक क्षेत्र में कदम बढ़ाया और 1995 में आलमनगर सीट से पहली बार विधायक चुने गए.

Advertisement
फाइल फोटो-  नरेंद्र नारायण यादव
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 23, 2024, 06:41 PM IST

पटना : नरेंद्र नारायण यादव जेडीयू के सबसे अधिक अनुभवी नेताओं में से एक हैं. उन्होंने आज शुक्रवार को बिहार विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के रूप में चुनाव जीत लिया है।.उनके चयन के पीछे इस्तीफे देने वाले पूर्व उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी का इस्तीफा है, जिसके बाद चुनाव का आयोजन किया गया था. नरेंद्र नारायण यादव जिनकी उम्र लगभग 73 वर्ष है, मधेपुरा जिले की आलमनगर सीट से विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उनका यह सातवां कार्यकाल है.

1968 में नरेंद्र नारायण यादव ने शुरू किया सियासी सफर
नरेंद्र नारायण यादव का सियासी सफर 1968 में शुरू हुआ था. जब उन्होंने जेपी आंदोलन के दौरान चर्चा में आना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने सक्रिय रूप से राजनीतिक क्षेत्र में कदम बढ़ाया और 1995 में आलमनगर सीट से पहली बार विधायक चुने गए. वे इस सीट पर अब तक बने हुए हैं और यह उनका सातवां कार्यकाल है. नीतीश कुमार की सरकार में नरेंद्र नारायण यादव को 2005 में ग्रामीण कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी. उन्होंने इस वक्त राज्य सरकार में ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए काम किया. उन्होंने फिर 2010 से 2014 तक राजस्व, भूमि सुधार, और लॉ डिपार्टमेंट के मंत्री के रूप में अपनी योगदान दिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने दी बधाई 
नरेंद्र नारायण यादव की चुनावी जीत के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने उन्हें बधाई दी. साथ ही सभी विपक्षी सदस्यों से अपील करते हुए सदन में व्यवधान नहीं उत्पन्न करें और सदन के नियमों का पालन करें. नवनिर्वाचित डिप्टी स्पीकर ने सभी सदस्यों से महत्वपूर्ण प्रश्नकाल में सदन में विवाद न उत्पन्न करने और सदन के नियमों का समर्थन करने की अपील की.

ये भी पढ़िए-  जीतन राम मांझी ने कहा- विधानसभा में 2 या 4 विधायक इधर-उधर हुए तो गिर सकती है सरकार

 

Read More
{}{}