trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02119033
Home >>Bihar loksabha Election 2024

Gaya News: IIM भवन का पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, बोधगया को मिलेगी बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज गया के बोधगया आईआईएम (IIM Building) के नवनिर्मित अत्याधुनिक परिसर का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह को लेकर आईआईएम (IIM) परिसर में उप-मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी समेत अन्य लोग उपस्थित रहेंगे.

Advertisement
बोधगया आईआईएम भवन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 20, 2024, 09:58 AM IST

Gaya News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज गया के बोधगया आईआईएम (IIM Building) के नवनिर्मित अत्याधुनिक परिसर का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह को लेकर आईआईएम (IIM) परिसर में उप-मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी समेत अन्य लोग उपस्थित रहेंगे. मगध विश्वविद्यालय के लगभग 71 एकड़ भूखंड पर भव्य और अत्याधुनिक परिसर का निमार्ण किया गया है. इसके (IIM Building) निर्माण पर 412 करोड़ की लागत आई है. 

आईआईएम (IIM) बोधगया में 26 राज्यों के 1210 छात्र नामांकित

मगध विश्वविद्यालय ने परिसर से बाहर की 47 एकड़ भूखंड भी स्थानांतरित कर दी है. इस पर चाहरदीवारी का निर्माण कराया गया है. आईआईएम (IIM) बोधगया की स्थापना 2015 में किया गया था. शुरुआती दौर में आईआईएम (IIM) का वर्ग संचालन मगध विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय भवन में हुआ. तब नामांकित छात्रों की संख्या महज 30 थी. वर्तमान में आईआईएम (IIM) बोधगया में 26 राज्यों के 1210 छात्र नामांकित हैं. 

अत्याधुनिक स्मार्ट कक्षा डिजायन किया गया

संस्थान ने शैक्षणिक उत्कृष्टता और समावेशी शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखा. परिसर में उत्तम और अत्याधुनिक शिक्षा के लिए अत्याधुनिक स्मार्ट कक्षा डिजायन किया गया हैं. 'प्रज्ञता' लाइब्रेरी ज्ञान के केंद्र के रूप में स्थित हो कर छात्रों के लिए ओपन सोर्स साफ्टवेयर के माध्यम से विशाल संसाधनों का प्रबंधन करती है. 

यह भी पढ़ें: 'लालू-राबड़ी राज की हकीकत भी बताएं...', तेजस्वी की जन विश्वास यात्रा पर BJP का वार

शैक्षणिक सुविधाओं के अतिरिक्त होगी ये सुविधा

शैक्षणिक सुविधाओं के अतिरिक्त छात्रों के लिए अत्याधुनिक जिम और बैडमिंटन, बास्केटबाल, फुटबाल व क्रिकेट के खेल परिसर का निमार्ण किया गया है. छात्रावास में श्रीअन्न (बाजरा) आधारित व्यंजनों पर ध्यान देने के साथ स्वस्थ जीवन पर जोर देना है. इसके अलावा परिसर में एक चिकित्सा केंद्र और फैकल्टी और स्टाफ के आवासों के लिए चार टावरों का भी निमार्ण किया गया है. 

आईआईएम (IIM) मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (MDP) और कार्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (CSR) जैसी गतिविधियों के माध्यम से समाज पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है.

रिपोर्ट: पुरुषोत्तम कुमार

Read More
{}{}