trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02106992
Home >>Bihar loksabha Election 2024

Bihar Politics: 19 फरवरी को होगा नीतीश कैबिनेट का विस्तार, नंद किशोर यादव होंगे स्पीकर- सूत्र

बिहार में नई एनडीए सरकार का कैबिनेट विस्तार जल्द होने वाला है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 19 फरवरी को नीतीश कैबिनेट सरकार का विस्तार होगा. वहीं, नंद किशोर यादव को विधानसभा स्पीकर बनाया जा सकता है. खबर अपडेट हो रही है...

Advertisement
सीएम नीतीश कुमार
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Feb 12, 2024, 03:34 PM IST

Bihar Politics: बिहार में नई एनडीए सरकार का कैबिनेट विस्तार जल्द होने वाला है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 19 फरवरी को नीतीश कैबिनेट सरकार का विस्तार होगा. वहीं, नंद किशोर यादव को विधानसभा स्पीकर बनाया जा सकता है. 

बिहार विधानसभा ने राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता अवध बिहारी चौधरी को सदन के अध्यक्ष पद से हटाने का प्रस्ताव सोमवार को पारित कर दिया. इसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर बनाई गई अपनी नई सरकार के लिए विश्वास मत हासिल करने के वास्ते सोमवार को विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया. 

मुख्यमंत्री कुमार एक पखवाड़े पहले महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में लौट गए थे. पूर्ववर्ती महागठबंधन सरकार का हिस्सा रहे राजद के नेता चौधरी ने अपनी पार्टी के सत्ता से बाहर होने के बाद अपना पद छोड़ने से इनकार कर दिया था. 

यह भी पढ़ें: BJP को झटका, 3 MLAs के लापता होने से सम्राट-विजय के क्राइसिस मैनेजमेंट पर उठे सवाल

एनडीए की तरफ से अध्यक्ष के खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव को 243 सदस्यीय विधानसभा में 125 विधायकों का समर्थन मिला, जबकि 112 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया. इससे पहले, अध्यक्ष की कुर्सी पर आसीन विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने अविश्वास प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित घोषित करना चाहा, लेकिन राजद के विरोध के बाद वे संख्या की गिनती करने पर सहमत हो गए. सरकार के विश्वास मत हासिल करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सदन द्वारा नया अध्यक्ष चुने जाने की संभावना है.

 

Read More
{}{}