trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02280005
Home >>Bihar loksabha Election 2024

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: उपेंद्र कुशवाहा और आरके सिंह सहित बिहार में इन दिग्गज नेताओं को मिली हार

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: इस चुनाव में एनडीए और इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा. आरा में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को भाकपा माले के सुदामा प्रसाद ने पटकनी दी. तो वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा को काराकाट में भाकपा माले के राजाराम सिंह ने हराया.

Advertisement
उपेंद्र कुशवाहा-आरके सिंह
Stop
K Raj Mishra|Updated: Jun 05, 2024, 07:48 AM IST

Bihar Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ चुके हैं. बिहार की तस्वीर भी पूरी तरह से साफ हो चुकी है. इस बार बिहार की कुल 40 में से एनडीए को 30 सीटें मिलीं. वहीं इंडिया गठबंधन को 9 सीटें और निर्दलीय को एक सीट पर जीत हासिल हुई. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटें मिलीं थीं. इस चुनाव में एनडीए और इंडिया गठबंधन के कई दिग्गज नेताओं को हार का सामना करना पड़ा. इनमें एनडीए के सहयोगी और रालोमो के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह भी शामिल हैं. कुशवाहा को कराकाट में भाकपा माले के राजाराम सिंह ने हराया तो आरा में आरके सिंह को भाकपा माले के सुदामा प्रसाद ने पटकनी दी. 

बड़े नेता जिनको मिली हार

लोकसभा सीट                दिग्गज नेता हारे
आरा आरके सिंह (BJP)
काराकाट
उपेंद्र कुशवाहा (RLM)
पाटलिपुत्र रामकृपाल यादव (BJP)
औरंगाबाद
सुनील कुमार सिंह (BJP)
काराकाट
पवन सिंह (निर्दलीय)
सारण रोहिणी आचार्य (RJD)
सीवान अवध बिहारी चौधरी (RJD)
बक्सर मिथलेश तिवारी (BJP)

गठबंधन के सहारे सरकार चलाएंगे पीएम मोदी

एनडीए को भले ही पूर्ण बहुमत हासिल हो चुका हो, लेकिन 10 साल बाद बीजेपी अकेले अपनी दम पर सरकार चलाने की स्थिति में नहीं बची है. बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से अब सहयोगी दलों के भाव बढ़ गए है और मोलभाव शुरू हो चुका है. इस बीच जेडीयू एमएलसी डॉ खालिद अनवर ने नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए सियासी पारे को बढ़ा दिया है. 

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी और नीतीश की जोड़ी के सामने नहीं चल सकी तेजस्वी की 'सियासी चाल'

​ये भी पढ़ें- चुनाव में कमल क्या मुरझाया, JDU ने शुरू कर दिया मोलभाव, बयानबाजी ने बढ़ाया पारा

Read More
{}{}