trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar02276134
Home >>Bihar loksabha Election 2024

Darbhanga Lok Sabha Chunav Result: दरभंगा में खिलेगा कमल या जलेगी लालू की लालेटन

Darbhanga Lok Sabha Chunav Result 2024: दरभंगा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद सांसद रहे चुके हैं. इस बार राजद बीजेपी में कड़ी फाइट की उम्मीद की जारी है.

Advertisement
दरभंगा लोकसभा सीट
Stop
Shailendra |Updated: Jun 03, 2024, 02:59 PM IST

Darbhanga Lok Sabha Chunav Result 2024: बिहार का जिला पूरे देश में मिथिला संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है. दरभंगा के उत्तर में मधुबनी, पूर्व में सहरसा, सीतामढ़ी जिला, पश्चिम में मुजफ्फरपुर और दक्षिण में समस्तीपुर है. दरभंगा जिला मखाना और आम के पैदावार के लिए फेमस है. बात करें दरभंगा लोकसभा सीट की तो मुसलमान, यादव और ब्राह्मणों का प्रभाव वाला इलाका माना जाता है. दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में मुसलमान मतदाता की संख्या लगभग 3 लाख 50 हजार है. यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या 3-3 लाख के लगभग है. सवर्ण जातियों में राजपूत और भूमिहार वोटरों की आबादी 1-1 लाख के करीब है. 

दरभंगा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद सांसद रहे चुके हैं. वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं. दरभंगा से बीजेपी के टिकट पर 3 बार कीर्ति आजाद लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. मालूम हो कि 1999 में पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे. यहां से जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीट हैं. बेनीपुर, गौरा बौरम, दरभंगा ग्रामीण, दरभंगा, अलीनगर और बहादुरपुर विधानसभा सीटें दरभंगा में शामिल हैं.

साल 2019 का रिजल्ट
दरभंगा लोकसभा सीट पर राजद के कैंडिडेट अब्दुल बारी सिद्दीकी और बीजेपी के प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर के बीच चुनावी मुकाबला था. इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल जी ठाकुर ने 5,86,668  वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. जबकि, राजद प्रत्याशी अब्दुल बारी सिद्दीकी 3,18,689 वोट मिले थे. आईएनडी प्रत्याशी सगुनी रे 13,774 वोट मिले थे. बता दें कि  साल 2019 में मिथलांचल मुक्ति मोर्चा के सरोज कुमार चौधरी. बसपा से मोहम्मद मुख्तार के अलावा 4 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनावी लड़ रहे थे.

साल 2024 के प्रत्याशी
बीजेपी: गोपाल जी ठाकुर
बसपा: दुर्गानंद महावीर नायक
राजद: ललित कुमार यादव
एबीएचपीपी: किशोर कुमार दास
वैप: रंजीत कुमार राम
JTAWP: रजनीश कुमार
एमएमएम: सरोज चौधरी
आईएनडी: मिथिलेश महतो
नोटा: NOTA

यह भी पढ़ें:Muzaffarpur Lok Sabha Result 2024: मुजफ्फरपुर में दल-बदलुओं में महासंग्राम, बीजेपी या कांग्रेस किसको मिलेगी जीत?

बात करें कि साल 2024 में कितने मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया, तो चुनाव आयोग के अनुसार, दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में कुल 1781356 मतदाता हैं. 1021962 वोटर्स ने अपने मत का प्रयोग किया. इसका मतलब है कि इस सीट पर  57.37 फीसद मतदान हुआ है. 

यह भी पढ़ें:Araria Lok Sabha Chunav 2024: अररिया में BJP का खिलेगा कमल या RJD फिर करेगी खेल, अबकी बार कौन बनेगा सांसद?

Read More
{}{}