trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01234173
Home >>Jharkhand

CM Hemant Soren: घाटशिला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन, मांझी परगना महाल का मोबाइल एप लॉन्च

CM Hemant Soren: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य में पहली बार आदिवासी समाज की सरकार बनी है, जो आदिवासी और मूलवासियों के हितों को लेकर आगे बढ़ रही है. सीएम हेमन्त सोरेन ने कहा कि जबसे हमारी सरकार बनी है हम विभिन्न झंझावातों को झेल रहे हैं. सरकार बनते ही हमें कोरोना महामारी से लड़ना पड़ा

Advertisement
CM Hemant Soren: घाटशिला पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन, मांझी परगना महाल का मोबाइल एप लॉन्च
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 26, 2022, 08:59 PM IST

घाटशिलाः CM Hemant Soren:मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन रविवार को घाटशिला पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री ने आदिवासी शासन व्यवस्था मांझी परगना महाल के दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया. घाटशिला पहुंचने पर आदिवासी समुदाय और मांझी परगना महाल के द्वारा आदिवासी पारंपरिक तरीके से उनका स्वागत किया गया. घाटशिला के पावरा स्थित मांझी परगना मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने देश और समाज को सामाजिक शिक्षा की सीख आदिवासी समाज से ग्रहण करने की बात कही. सीएम ने कहा कि आदिवासी समाज आज भी अपने सामाजिक व्यवस्था और संस्कृति की रक्षा के लिए जाना जाता है जिनके द्वारा समाज के हर तबकों को उनका अधिकार प्रदान करता है.

पहली बार बनी आदिवासी समाज की सरकारः सीएम
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य में पहली बार आदिवासी समाज की सरकार बनी है, जो आदिवासी और मूलवासियों के हितों को लेकर आगे बढ़ रही है. सीएम हेमन्त सोरेन ने कहा कि जबसे हमारी सरकार बनी है हम विभिन्न झंझावातों को झेल रहे हैं. सरकार बनते ही हमें कोरोना महामारी से लड़ना पड़ा, राज्य में विकास के सभी कार्य ठप्प पड़ गए. हमने आदिवासी समाज के लिए कई योजनाओं को मूर्त रूप देने का काम किया है और बहुत कुछ करने वाले हैं. जिसमे राज्य भर के सभी सरना पूजा स्थल "जाहेर गढ़ का सन्दर्यीकरण और मांझी परगना महाल के लिए अपना भवन बनाने का काम किया.

समुदाय में जागरूकता की कमी
हमने सरना कोड को सदन में पास कराकर केंद्र सरकार के पास भेजा जिसपर अब केंद्र को फैसला लेना है. हमने यहां के बेरोजगारों के लिए जेपीएससी सहित अन्य परीक्षाओं को समय पर संचालित करवाकर समय पर उसका रिजल्ट निकाला जिसके चलते हजारों चयनित आदिवासी युवाओं को अधिकारी और कर्मचारी के पदों पर नियुक्ति पत्र प्रदान किया. मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आदिवासी समुदाय में जागरूकता की थोड़ी कमी है,जिसके चलते देश भर में हजारों आदिवासी बिना किसी गुनाह के या सजा काटने के बावजूद जेल में बंद है. राज्य में बंद ऐसे आदिवासी भाइयों को जेल से बाहर निकालने का काम हमारी सरकार कर रही है.

एप किया लांच
इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के द्वारा मांझी परगना महाल का मोबाइल एप को भी लांच किया गया. कार्यक्रम में मुख्य मंत्री हेमन्त सोरेन के साथ आदिवासी कल्याण मंत्री चम्पई सोरेन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता,विधायक समीर मोहंती,विधायक रामदास सोरेन, विधायक मंगल कालिंदी,विधायक संजीब सरदार के साथ कोल्हान के विभिन्न जगहों से मांझी परगना और ग्राम प्रधान उपस्थित थे.

यह भी पढ़िएः भाजपा विधायक शैलेंद्र ने किया गोपाल मंडल पर पलटवार, बोले- जनता जानती है कौन नौटंकीबाज

Read More
{}{}