trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01227601
Home >>Jharkhand

29 जून को साहिबगंज में CM हेमंत और कृषि मंत्री करेंगे डेयरी प्लांट का उद्घाटन

झारखंड के साहिबगंज में डेयरी प्लांट का उद्घाटन 29 जून को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के हाथों से किया जाएगा. इसको लेकर डेहरी प्लांट में तैयारियां भी लगातार चल रही हैं.

Advertisement
(फाइल फोटो)
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jun 21, 2022, 01:21 PM IST

Sahibganj: झारखंड के साहिबगंज में डेयरी प्लांट का उद्घाटन 29 जून को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के हाथों से किया जाएगा. इसको लेकर डेहरी प्लांट में तैयारियां भी लगातार चल रही हैं. जिला प्रशासन द्वारा भी समय-समय पर डेयरी प्लांट जाकर तैयारियों की जायजा लिया जा रहा है. 

20000 लोगों को मिलेगा रोजगार
इसी कड़ी में साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव ने डेयरी प्लांट का निरीक्षण किया. किसानों के द्वारा भारी मात्रा में दूध का उत्पादन किया जाता है, लेकिन दूध का सही उत्पाद और उपयोग नहीं होने की वजह से इन किसानों को दूध की सही कीमत और रोजगार नहीं मिल पा रहा था. साहिबगंज में दूध उत्पाद की संभावनाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 अप्रैल 2017 को साहिबगंज आगमन के दौरान इस डेयरी प्लांट की आधारशिला रखी थी. जो पिछले 2 वर्षों से बनकर तैयार थी. लेकिन कोरोना काल के कारण इसका उद्घाटन नहीं हो पा रही था. इस बीच डेयरी प्लांट के प्रबंधन द्वारा प्लांट के कुछ प्रोडक्ट की भी जांच की गई थी. साहिबगंज में इस प्लांट के बनने से प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना बनी हुई है. वहीं, किसानों की आमदनी में भी इजाफा होगा.

इसके साथ-साथ साहिबगंज के मार्केट को दूध और दूध के प्रोडक्ट के लिए जो दूसरे शहरों पर निर्भर होना पड़ रहा था अब इस डेरी प्लांट के उद्घाटन के बाद से साहिबगंज के लोगों को समय पर दूध और दूध के प्रोडक्ट उचित दाम पर मिल सकेंगे. इसको लेकर दूध विक्रेताओं में भी काफी खुशी देखने को मिल रही है. इसका शिलान्यास पूर्ववर्ती रघुवर दास की सरकार में किया गया था. यह याद दिलाते हुए इस डेयरी प्लांट का क्रेडिट पूर्व की भाजपा सरकार को दे रहे हैं. हालांकि डेयरी प्लांट का प्रोजेक्ट लाने और उसके शिलान्यास में पूर्ववर्ती सरकार की देन है.

1200 कोऑपरेटिव सोसाइटी का गठन
हाल के दिनों में साहिबगंज आए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के द्वारा भी इस प्लांट का निरीक्षण किया गया और साहिबगंज जिले के लिए इसे वरदान बताया. इधर काफी समय से उद्घाटन के इंतजार कर रहे डेयरी प्लांट के प्रबंधन भी काफी खुश है, कि मुख्यमंत्री 29 जून को इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद साहिबगंज का डेयरी प्लांट पूर्णरूपेण कार्य करना शुरू कर दिया जाएगा.  प्रारंभ में इस डेयरी प्लांट की क्षमता 50,000 लीटर दूध संग्रह की है. उसके बाद  1,00,000 लीटर तक विस्तारित की जाएगी. वर्तमान में 8000 लीटर दूध का कलेक्शन हो रहा है, और 1200 कोऑपरेटिव सोसाइटी का गठन भी कर दिया गया है. 

झारखंड में पंचायत चुनाव समाप्त होने के साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस साहिबगंज डेयरी प्लांट के उद्घाटन को हरी झंडी दे दी है. 29 जून 2022 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा उद्घाटन किया जाएगा. जल्द ही साहिबगंज के किसानों के साथ- साथ आम लोगों को भी दूध और दूध के उत्पादन जैसी समस्याओं से निजात मिल पाएगी.

ये भी पढ़िये: Liquor Smuggling: मधेपुरा में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 740 बोतलों के साथ दो शराब तस्कर गिरफ्तार

Read More
{}{}