trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01038676
Home >>Jharkhand

Jharkhand: बाबा धाम मंदिर पर बिजली विभाग का 67 लाख बकाया, नहीं हो पा रही वसूली

आनन-फानन में जिला प्रशासन (District Administration) ने बिजली बिल (Electricity Bill) बकाए के नाम पर कुछ रकम जमा करवा दी है. बिजली विभाग के जोर देने पर DC और SDO की तरफ से 15 लाख रुपए जमा किए गए हैं.

Advertisement
बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर, देवघर.
Stop
Yeswant Singh Mewari|Updated: Dec 01, 2021, 07:10 PM IST

Jharkhand: देवघर के (Deoghar) बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर (Baba Baidyanath Dham Temple) पर बिजली विभाग (Electricity Department) का बकाया (Dues) लगातार बढ़ता जा रहा है. अक्टूबर-नवंबर तक ये बकाया 67 लाख रुपए पहुंच गया. हालांकि, इसके बाद जिला प्रशासन ने 15 लाख रुपये की भरपाई कर दी है.

बिजली विभाग को कार्रवाई करने में संकोच 
आम लोगों का बिजली बिल (Electricity Bill) बकाया हो तो विभाग सख्त से सख्त कार्रवाई करने से नहीं चूकता है. कई बार तो ऐसे उपभोक्ताओं (Consumers) को ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाता है जो बिजली बिल जमा नहीं करते हैं. जबकि कई उपभोक्ताओं के खिलाफ FIR तक दर्ज हो जाती है. लेकिन देवघर में बाबा धाम मंदिर (Baba Dham Mandir) प्रबंधन के खिलाफ बिजली विभाग कार्रवाई करने से कतरा रहा है.

67 लाख का था बकाया 
बता दें कि बिजली विभाग ने बाबा धाम मंदिर में 8 कनेक्शन दिए हुए हैं, ताकि बाबा का मंदिर (Temple) जगमगाता रहे और दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिलती रहे. लेकिन इसके बदले में मंदिर प्रबंधन बिजली विभाग का बकाया बिल चुकता नहीं कर रहा है. पिछले पांच साल के दौरान ये राशि बढ़कर 67 लाख तक पहुंच गई.

ये भी पढ़ें- गिरिडीह को सोलर सिटी के रूप में विकसित करेगी सरकार, 41 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन

15 लाख करवाए गए जमा 
आनन-फानन में जिला प्रशासन ने बिजली बकाए के नाम पर कुछ रकम जमा करवा दी है. बिजली विभाग के जोर देने पर डीसी और एसडीओ की तरफ से 15 लाख रुपए जमा किए गए हैं. जबकि बिजली विभाग इसे महज खानापूर्ति ही बता रहा है. क्योंकि अब भी बाबा धाम मंदिर प्रबंधन (Baba Dham Temple Management) पर बिजली विभाग के 52 लाख रुपये बाकी हैं.

नहीं हो पा रही वसूली
ताज्जुब की बात ये है कि इस पूरे मामले पर बिजली विभाग निरीह और सुस्त सा नजर आ रहा है. विभाग चाहकर भी मंदिर प्रबंधन से बिजली बिल नहीं वसूल पा रहा है. इस पर बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बकाये की जमा के लिए लगातार पत्राचार किया जा रहा है. लेकिन मंदिर प्रबंधन पुराने बिजली बिल की भरपाई के लिए ज्यादा गंभीर नहीं दिख रहा है.

(इनपुट-विकास कुमार)

Read More
{}{}