trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01601571
Home >>जमशेदपुर

जमशेदपुर में बनेंगी वंदे भारत के लिए सीटें और कोच, टाटा स्टील को मिला 145 करोड़ का ठेका

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. हर राज्य इस समय इस ट्रेन को चाह रहा है. हर राज्य के लोगों की चाहत हैं कि उनके यहां भी मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू हो. इसी कड़ी में झारखंड के नाम एक और गौरव का पल जुड़ गया है.

Advertisement
 (फाइल फोटो)
Stop
Ashutosh Pratap Singh|Updated: Mar 09, 2023, 11:43 AM IST

Jamshedpur: देश में वंदे भारत एक्सप्रेस की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. हर राज्य इस समय इस ट्रेन को चाह रहा है. हर राज्य के लोगों की चाहत हैं कि उनके यहां भी मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू हो. इसी कड़ी में झारखंड के नाम एक और गौरव का पल जुड़ गया है. दरअसल, अब देश की सबसे तेज ट्रेन के कोच और सीट झारखंड में बनाई जाएगी. इसके निर्माण की जिम्मेदारी टाटा स्टील को मिली है. 

रेलवे का टाटा स्टील के साथ करार 

भारतीय रेलवे का टाटा स्टील के साथ कई योजनाओं को लेकर करार हुआ है. टाटा स्टील अब वंदे भारत एक्सप्रेस में फर्स्ट क्लास एसी से लेकर थ्री टायर एसी कोच में लगने वाली सीटों को बनाएगा. इसके अलावा टाटा स्टील को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एलएचबी कोच बनाने का ठेका भी मिला है. इसमें पैनल, विंडो, रेलवे का स्ट्राक्चर बनाए जाएंगे. 

टाटा स्टील एफआरपी के तहत वाइड वाल और सीलिंग पैनल भी तैयार कर रही है. भारतीय रेलवे ने करीब 145 करोड़ का टेंडर टाटा स्टील को दिया है,जिसमे वो वंदे भारत रैंकों के पार्ट्स का निर्माण करेंगे. ये काम 12 महीनों में पूरा होना है. 

टाटा को मिला है और एक काम 

हाल के समय के टाटा स्टील को रेलवे की तरफ से कई नए टेंडर मिलें हैं.  भारतीय रेलवे ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर लंबे कोरिडेर का काम भी टाटा स्टील को मिला है. ट्यूब डिवीजन से भी रेलवे के उपकरण बनाए जा रहे हैं.   

 

Read More
{}{}