Home >>जमशेदपुर

Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, टाटा से राउरकेला के बिच चलेगी नयी ट्रेन

Indian Railways News: पूजा त्यौहार के मौसम में चक्रधरपुर रेल मंडल के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे ने टाटा से राउरकेला के बीच एक जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है. 

Advertisement
Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, टाटा से राउरकेला के बिच चलेगी नयी ट्रेन
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Oct 18, 2023, 12:21 PM IST

Indian Railways News: पूजा त्यौहार के मौसम में चक्रधरपुर रेल मंडल के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे ने टाटा से राउरकेला के बीच एक जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है. काफी दिनों से रेल यात्री टाटा से राउरकेला के बीच ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे जो अब पूरी होती हुई नजर आ रही है. सिर्फ टाटा राउरकेला ही नहीं बल्कि बादामपहाड़ रायरांगपुर जैसे पिछड़े स्टेशन को भी रेल कनेक्टिविटी से जोड़ने वाली तीन जोड़ी अन्य ट्रेनों की भी घोषणा रेलवे ने कर दी है. 

इन सभी नयी ट्रेनों का परिचालन बहुत जल्द होगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के द्वारा इन 4 जोड़ी नयी ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की गयी है. मालूम रहे कि ओडिशा के रायरंगपुर में देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का निवास स्थल है. रेल कनेक्टिविटी को लेकर यह क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ था. द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही रेलवे इस क्षेत्र को रेल कनेक्टिविटी से सुदृढ़ करने की कवायत में लगी हुई थी जो अब पूरी होती हुई नजर आ रही है. 

यानि की पूजा त्यौहार के इस मौसम में झारखण्ड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आदिवासी बहुल पिछड़े इलाके के लोगों को रेलवे के द्वारा 4 ट्रेनों का तोहफा मिलने जा रहा है. इन चार नयी ट्रेनों के परिचालन की खबर से ही चक्रधरपुर रेल मंडल में खुशी की लहर दौड़ गयी है. 

रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों के परिचालन से पिछड़े ईलाकों में स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा. आदिवासी क्षेत्र के विकास में मदद भी मिलेगी और आकांक्षी जिलों को रेलवे की अतिरिक्त कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा. जिन चार जोड़ी नयी ट्रेनों के परिचालन की घोषणा रेलवे ने की है. इनमें कोलकाता (शालीमार)-बादामपहाड़-कोलकाता (शालीमार) साप्ताहिक एक्सप्रेस, बादामपहाड़-राउरकेला-बादामपहाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस, राउरकेला-टाटानगर-राउरकेला (सप्ताह में 6 दिन) और टाटानगर-बादामपहाड़-टाटानगर (सप्ताह में 6 दिन) चलेगी.

ये 4 जोड़ी नयी ट्रेनों का होगा परिचालन:

1. शालीमार (कोलकाता) - बादामपहाड़-शालीमार (कोलकाता) साप्ताहिक एक्सप्रेस:
शालीमार-बादामपहाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को रात के 11:05 बजे शालीमार से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 05:40 बजे बादामपहाड़ पहुंचेगी. वापसी के क्रम में बादामपहाड़-शालीमार एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार को रात 9:30 बजे बादामपहाड़ से रवाना होगी और अगली सुबह 05:00 बजे शालीमार पहुंचेगी. यह ट्रेन शालीमार और बादामपहाड़ के बीच संतरागाछी, खड़गपुर, झाड़ग्राम, घाटशिला, आसनबनी, टाटानगर, बहाल्दा रोड, औंलाजोरी और रायरंगपुर में रुकेगी.

2. बादामपहाड़-राउरकेला-बादामपहाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस:
बादामपहाड़-राउरकेला एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार को सुबह 06:10 बजे बादामपहाड़ से रवाना होगी और उसी दिन सुबह 11:40 बजे राउरकेला पहुंचेगी. वापसी के क्रम में, राउरकेला-बादामपहाड़ एक्सप्रेस प्रत्येक रविवार को दोपहर 2:20 बजे राउरकेला से रवाना होगी और उसी दिन शाम 7:25 बजे बादामपहाड़ पहुंचेगी. यह ट्रेन बादामपहाड़ और राउरकेला के बीच रायरंगपुर, औंलाजोरी, बहाल्दा रोड, टाटानगर, सीनी, राजखरसावां, चक्रधरपुर, गोइलकेरा और मनोहरपुर में रुकेगी.

3. राउरकेला- टाटानगर-राउरकेला (सप्ताह में 6 दिन)
राउरकेला-टाटानगर ट्रेन रविवार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 04:50 बजे राउरकेला से रवाना होगी और उसी दिन सुबह 09:15 बजे टाटानगर पहुंचेगी. वापसी के क्रम में यह टाटानगर-राउरकेला ट्रेन रविवार को छोड़कर प्रतिदिन दिन के 3:25 बजे टाटानगर से रवाना होगी और उसी दिन 7:35 बजे राउरकेला पहुंचेगी. यह ट्रेन राउरकेला और टाटानगर के बीच बिसरा, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, सीनी और आदित्यपुर में रुकेगी.

4. टाटानगर-बादामपहाड़-टाटानगर (सप्ताह में 6 दिन)
टाटानगर-बादामपहाड़ ट्रेन रविवार को छोड़कर प्रतिदिन सुबह 09:55 बजे टाटानगर से रवाना होगी और उसी दिन दोपहर 12:15 बजे बादामपहाड़ पहुंचेगी. वापसी के क्रम में बादामपहाड़-टाटानगर ट्रेन रविवार को छोड़कर प्रतिदिन दोपहर 12:45 बजे बादामपहाड़ से रवाना होगी और उसी दिन दिन के 3:20 बजे टाटानगर पहुंचेगी. यह ट्रेन टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच हलुदपुकुर, औंलाजोरी, रायरंगपुर, कुलडीहा और छानवा में रुकेगी.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

यह भी पढ़ें- Muzaffarpur Crime News: 6 महीने पहले बेटे की हत्या, अब बाप को भी उतारा मौत के घाट, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

{}{}