trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01443664
Home >>जमशेदपुर

घाटशिला में सबसे बड़ी बुद्ध प्रतिमा का अनावरण, नेपाल से आए धर्मगुरुओं ने की पूजा

घाटशिला के मुसाबनी नंबर दो नेपाली लाइन में भव्य धार्मिक आयोजन कर बुद्ध भगवान की प्रतिमा का अनावरण किया गया. मुसाबनी नंबर 2 गोरखा एसोसिएशन नेपाली लाइन में इस प्रतिमा को तैयार करवाने का श्रेय युवा समाजसेवी सुभाष लामा को जाता है. 

Advertisement
घाटशिला में सबसे बड़ी बुद्ध प्रतिमा का अनावरण, नेपाल से आए धर्मगुरुओं ने की पूजा
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Nov 16, 2022, 12:21 PM IST

Ghatshila: झारखंड के घाटशिला के मुसाबनी नंबर दो नेपाली लाइन में भव्य धार्मिक आयोजन कर बुद्ध भगवान की प्रतिमा का अनावरण किया गया. मुसाबनी नंबर 2 गोरखा एसोसिएशन नेपाली लाइन में इस प्रतिमा को तैयार करवाने का श्रेय युवा समाजसेवी सुभाष लामा को जाता है. उन्होंने अपने खर्च पर विशाल प्रतिमा का निर्माण कराया है. जो क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. भगवान बुद्ध की प्रतिमा के इस अनावरण के लिए हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. 

नेपाल से आए पांच धर्म गुरु
इस अवसर पर कोलकाता से लेकर पूरे जिले भर के गोरखा समाज के लोग मुसाबनी में पहुंचे थे.इसके अलावा सभी धर्म और संप्रदाय के लोग भी यहां कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं. इसको लेकर सुभाष लामा ने बताया कि भगवान बुद्ध की प्राण प्रतिष्ठा के लिए नेपाल के काठमांडू से पांच धर्म पुरोहित यानी लामा मुसाबनी पहुंचे हैं.  जिनके द्वारा धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन कर कार्यक्रम को पूरा कराया गया.

श्रद्धालुओं ने भगवान बुद्ध को चढ़ाया
वहीं, काठमांडू से पहुंचे बौद्ध धर्मगुरु धिबंग लामा, पासड़ लामा, नेमा लामा, करमा लामा, छियांग लामा, काजीमान लामा, लोकटे लामा आदि ने विधि-विधान से पूजा की. इस मौके पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने भी भगवान बुद्ध को प्रसाद चढ़ाकर अपनी मन्नत पूरी होने के लिए मनोकामना की. समाजसेवी सुभाष लामा ने कहा कि वो भविष्य में इस क्षेत्र को आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास करेंगे. 

(रिपोर्टर:-रणधीर कुमार सिंह)

ये भी पढ़िये: Monalisa Photoshoot: मोनालिसा ने अपनी अदाओं से फैंस का जीता दिल, ग्रीन आउटफिट में बिखेरे जलवे

Read More
{}{}