trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01754108
Home >>Bihar Health

Paneer For Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो इस तरह से खाएं पनीर

Weight Loss Tips: वजन कम करना कुछ लोगों को बहुत मुश्किल काम लगता है. जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है. बस आपको ये मालूम होना चाहिए कि आपने डाइट में ऐसा शामिल करें कि वजन कंट्रोल में बना रहे.

Advertisement
Paneer For Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो इस तरह से खाएं पनीर
Stop
Nishant Bharti|Updated: Jun 26, 2023, 08:05 AM IST

पटना: Weight Loss Tips: वजन कम करना कुछ लोगों को बहुत मुश्किल काम लगता है. जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है. बस आपको ये मालूम होना चाहिए कि आपने डाइट में ऐसा शामिल करें कि वजन कंट्रोल में बना रहे. आम तौर पर ऐसा देखने को मिलता है कि कई लोगों को वेट लॉस डाइट को मैनेज करने का सही तरीका क्या है यही मालूम नहीं होता. उन्हें लगता है कि थोड़ा सा ऑयली और फ्राई फूड खाने से उनके वेट और मोटापे पर कोई असर नहीं पड़ेगा. जबकि थोड़ा सा ऑयली और फ्राई फूड खाने से भी वेट लॉस करने में दिक्कत पैदा कर सकता है.

इस बात को तो सभी लोग जानते हैं कि फल और हरी सब्जियों का वजन घटाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चहिए. मगर क्या आप जानते हैं कि पनीर का सेवन करके भी आप वजन घटा सकते हैं. बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि पनीर खाने से वजन बढ़ता है. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. पनीर को कई मायनों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.

प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स

एक रिर्पोट के मुताबिक 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. ऐसे आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो अपनी फूड डाइट में प्रोटीन से भरपूर पनीर को शामिल कर सकते है. क्योंकि प्रोटीन लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और इसे खाने से अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग को भी खत्म करता है.

कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट

पनीर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में पाई जाती है. हालांकि पनीर को अगर फुल-फैट वाले दूध से बनाया गया है तो उस पनीर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की ज्यादा मात्रा में होती है. ध्यान रखें कि जिस पनीर को आप खा रहे हैं वो कम फैट वाले दूध से बना हो.

हेल्दी फैट

पनीर में हेल्दी फैट पाया जाता है. इसमें बहुत कम मात्रा में सेचुरेटेड फैट पाई जाती है, जो वजन को बढ़ाने का काम करती है और सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है.

पोषक तत्वों से भरपूर

पनीर में पोषक तत्व और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कच्चा पनीर खाने से शरीर को कैल्शियम, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे तत्व मिलते हैं. जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का काम करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है.

वजन घटाने के लिए पनीर कैसे खाएं?

पनीर कच्चा खाएं. 

सलाद में मिलाकर भी पनीर खाया जा सकता है. 

ब्रेकफास्ट के नाश्ते में पनीर को खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- झाड़-फूंक करते-करते ओझा बीवी को लेकर हुआ फरार, पति खोजते हुए पहुंचा ससुराल

Read More
{}{}