trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01868576
Home >>Bihar Health

Nipah Virus Symptoms: इन लक्षणों को नहीं करें इग्नोर, नॉर्मल फ्लू भी हो सकता है खतरनाक निपाह वायरस

Nipah Virus Symptoms: देश के कई हिस्सों में इस समय जानलेवा निपाह वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. इसके लक्षण बिलकुल आम फ्लू जैसे ही होते हैं और नॉर्मल फ्लू समझकर ही अधिकतर लोग इसे इग्नोर कर देते हैं जिससे स्थिति जानलेवा भी हो जाती है.

Advertisement
Nipah Virus Symptoms: इन लक्षणों को नहीं करें इग्नोर, नॉर्मल फ्लू भी हो सकता है खतरनाक निपाह वायरस
Stop
Nishant Bharti|Updated: Sep 12, 2023, 10:05 PM IST

पटना: Nipah Virus Symptoms: बरसात के महीने में आमतौर पर फ्लू (flu)का कहर देखने को मिलका है. इस दौरान कई लोग संक्रमण की चपेट में आने से फ्लू के शिकार बनकर बुखार की जद में आ जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है जिसे हम नॉर्मल फ्लू समझकर नजरंदाज करते हैं, वो किसी हमारे लिए किसी बड़े खतरे का संकेत भी हो सकता है. ऐसा ही एक खतरा आजकल पूरे देश पर मंडरा रहा है. कोरोना के बाद देश में निपाह वायरस (nipah virus) का कहर देखने को मिल रहा है.

साउथ इंडिया में निपाह वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट भी इस वायरस को लेकर लोगों को सचेत कर रहे हैं. ऐसे में ये जानना बहुत ही जरूरी है कि खतरनाक निपाह वायरस के लक्षण (nipah virus symptoms)क्या हैं.

निपाह वायरस के लक्षणों को ना करें इग्नोर

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोई इंसान अगर निपाह वायरस के संपर्क में आता है तो 5 से लेकर 15 दिनों तक उसके अंदर इसके लक्षण दिखने लगते हैं. इसमें सबसे पहले बुखार और सिरदर्द की खूब परेशान करता है. इसके साथ ही खांसी, बलगम औऱ सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होने लगती है. निपाह वायरस जब इंसान के शरीर पर अपना असर दिखाने  लगता है तो बुखार रहने के साथ साथ गला भी खराब हो जाता है. संक्रमित व्यक्ति को उल्टी और दस्त होने लगती है. और  मरीज को बहुत ज्यादा कमजोरी फील होती है और उसकी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है.

अगर आपके शरीर में भी अगर ये लक्षण हैं तो इसे लंबे समय तक इग्नोर नहीं करें. ऐसा करने से मरीज के दिमाग तक निपाह वायरस का संक्रमण फैल सकता है. जिससे स्थिति और जानलेवा हो सकती है. निपाह वायरस के कहर के दौरान किसी भी इंसान को आम बुखार और फ्लू को भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपके शरीर में ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Bihar Cyber Crime:फिंगरप्रिंट से क्लोन तैयार कर बैंक से उड़ाते थे पैसे, पुलिस ने गिरोह का किया पर्दाफाश

Read More
{}{}