trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01994757
Home >>Bihar Health

Health Tips: सर्दियों के मौसम में क्यों उबर कर सामने आते हैं पुरानी चोटों का दर्द, जानें घरेलू उपचार

Winter Health Tips: ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों के पुराने दर्द उभरने लगते हैं. जो उनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है. आइए जानते हैं ठंड में इससे कैसे राहत पाएं...

Advertisement
Health Tips: सर्दियों के मौसम में क्यों उबर कर सामने आते हैं पुरानी चोटों का दर्द, जानें घरेलू उपचार
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Dec 04, 2023, 11:42 PM IST

पटना: Winter Health Tips: कई बार ऐसा होता है कि खेल या कोई दूसरी शारीरिक गतिविधि करते समय भी हमें चोट लग जाती है. सर्दियों के मौसम में इन पुरानी चोटों का दर्द उभरकर सामने आ जाता है. मौसम जब ठंडा होता है, तो शरीर में लगी पुरानी चोट और मांसपेशियों में अचानक दर्द शुरू हो जाता है. एथलीट्स, बुजुर्ग लोगों के लिए ये दर्द परेशानी का कारण बन जाता है. ठंड के चलते से हवा में नमी कम हो जाती है और हवा का दबाव भी कम रहता है. इससे हमारे जोड़ और मांसपेशियां फैलकर ढीले पड़ जाते हैं. ये जब फैलते हैं तो पुरानी चोट वाली जगहों पर दबाव बढ़ जाता है जिसके चलते दर्द और सूजन बढ़ जाती है. आइए जानते हैं इस दर्द से राहत पाने के लिए क्या करना चाहिए.

हल्की मालिश करें

ठंड में दर्द से आराम पाने के लिए गर्म तेल का उपयोग करके इससे मालिश कर सकते हैं. हल्की हाथों से जोड़ो के दर्द पर गर्म तेल से मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

गर्म कपड़े पहनें

ठंड के मौसम में जितना हो सके गर्म कपड़े पहनकर रहें और गर्म पानी से स्नान करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. गर्म कपड़े हमारे शरीर को ठंड से बचाते हैं और शरीर के तापमान को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है. गर्म पानी से नहाने पर हमारा शरीर गर्म रहता है. इससे हमारी मांसपेशियां और जोड़ गर्म और लचीले बने रहते हैं.

सही खाना

अगर आप टूटी हुई हड्डियों को ठीक और आम हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो विटामिन सी के सेवन को बढ़ा दें. इसके लिए आपने खाने में आप सुपर फूड्स जैसे दूध, पनीर, सोयाबीन और ब्रोकोली को शामिल कर सकते हैं.

हल्के व्यायाम करें

ठंड के मौसम में शरीर के मांसपेशियां और जोड़ सूखे और कसे हुए हो जाते हैं.ऐसे में हल्का व्यायाम और स्ट्रेचिंग करके इसे लचीला बनाया जा सकता है. व्यायाम करने से ये नरम और मजबूत बने रहते हैं. ऐसा करने से उन पर दबाव कम होगा तो पुरानी चोटों के बढ़ते सूजन और दर्द की समस्या भी कम होगी.

Disclaimer: यहां बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}