trendingNow/india/bihar-jharkhand/bihar01778255
Home >>Bihar Health

Food and fruits to avoid in monsoon:जानें मानसून के दौरान किन चीजों का सेवन करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक

Food and fruits to avoid in monsoon:मानसून के मौसम में कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग होती है, जिसके कारण लोग बाहर के स्ट्रीट फूड्स खा लेते है. लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि इन चीजों को खाकर कई तरह की सेहत को खराब कर सकते हैं.

Advertisement
Food and fruits to avoid in monsoon:जानें मानसून के दौरान किन चीजों का सेवन करना हेल्थ के लिए हो सकता है खतरनाक
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Jul 13, 2023, 06:38 PM IST

Food and fruits to avoid in monsoon:मानसून की शुरूआत हो चुकी है, जो चिलचिलाती गर्मी से राहत लेकर आया है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी मौसम है. अक्सर लोगों को मानसून कुछ स्वादिष्ट और चटपटी चीजें खाने का मन करता है. लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको इस मौसम में बचना चाहिए, नहीं तो वे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं मानसून के दौरान किन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

मसालेदार और तला हुआ खाना
हालांकि कभी-कभार कचोरी, पकोड़े और समोसे जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करना बिल्कुल ठीक है, लेकिन आपको अपने खाने के मात्रा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अधिक सेवन आपके पेट को कई तरह से परेशान कर सकता है, जिससे अपच, दस्त और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, अपने आप को उन तले हुए खाद्य पदार्थों को अत्यधिक खाने से रोके.

मशरूम
मशरूम नम मिट्टी में उगते हैं और इनमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिसके सेवन से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मानसून के मौसम में. इसलिए मानसून में मशरूम को ना कहना ही बेहतर है.

समुद्री भोजन
आपको मानसून के दौरान मछली और झींगा जैसे समुद्री भोजन से बचना चाहिए. बरसात के मौसम में पानी में बैक्टीरिया की उपस्थिति मछली को संक्रमित कर सकती है, इसलिए इसका सेवन करने से यह आपको संक्रमित कर सकती है. 

कच्चा भोजन
कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के साथ आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, जबकि भोजन पकाने से हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है

स्ट्रीट फूड
चाट, गोलगप्पे, भेल पुरी और दही पुरी जैसे स्ट्रीट फूड से बचें क्योंकि ये खाद्य पदार्थ आसानी से दूषित हो सकते हैं. इसलिए महिलाओं, बीमार होने से बचने के लिए मानसून के दौरान इन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए
 
पत्तेदार सब्जियाँ
मानसून के मौसम का तापमान और आर्द्रता बैक्टीरिया और कवक के पैदा होने के लिए अनुकूल होती है.  इनका विकास खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों पर होता है, इसलिए इन पत्तेदार सब्जियों के खाने से इससे पेट में संक्रमण हो सकता है. पालक, मेथी के पत्ते, पत्ता गोभी, फूलगोभी आदि ऐसी सब्जियां नहीं हैं जिन्हें आपको मानसून के दौरान खाना चाहिए. इसके बजाय, करेला, घीया, तोरी और टिंडा जैसी तीखी सब्जियों का सेवन करें.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढे- अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं तो, इन खाद्य पदार्थों को डाइट में करें शामिल

Read More
{}{}