Home >>Bihar Health

Black Pepper Benefits: अगर आप सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो करें काली मिर्च का सेवन, मिलेगी तुरन्त राहत, जान लें इसके फायदे

Kali mirch ke fayde: काली मिर्च का इस्तेमाल सदियों खाने में स्वाद के अलावा कई कैंसर, सर्दी खांसी, दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक जैसे रोगों को बचाव के लिए किया जा रहा है.  

Advertisement
Black Pepper Benefits: अगर आप सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो करें काली मिर्च का सेवन, मिलेगी तुरन्त राहत, जान लें इसके फायदे
Stop
Zee Bihar-Jharkhand Web Team|Updated: Aug 09, 2023, 04:50 PM IST

Kali mirch ke fayde: काली मिर्च तो हर किसी के किचन में मौजूद होता है, जिसे मसालों का राजा कहा जाता है. इसका इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है. इस मसाले में कुछ ऐसे रासायनिक तत्व पाये जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. आइए जानते हैं काली मिर्च का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभदायक है.

काली मिर्च के फायदे- काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और पोटेशियम मौजूद होने के साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जिसके कारण यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. काली मिर्च के फायदे कुछ इस प्रकार हैं. 

1. कैंसर को रोकता है काली मिर्च: काली मिर्च में विटामिन सी, ए, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसके कारण यह हानिकारक मुक्त कणों को हटाने का काम करता है. साथ ही कैंसर और कई अन्य बीमारियों से रक्षा करता है.

2. पाचन प्रक्रिया को करता है तेज: अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई परेशानी है, तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन पाचन प्रक्रिया को तेज करने का काम करता है. साथ ही पेट को उत्तेजित करता है, जिसके कारण अधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड स्त्रावित होती है, जो खाने को पचाने में अहम भूमिका निभाता है. 

ये भी पढ़ें- Isabgol Benefits: वजन घटा सकता है साइलियम भूसी, जानिए इसके 5 फायदे

3. सर्दी और खांसी में पहुंचाता है आराम: जिन लोगों को खांसी सर्दी की शिकायत होती है उन्हें काली मिर्च का सेवन करने से खांसी और सर्दी से राहत मिलती है. प्राकृतिक रुप से काली मिर्च में जीवारोधी गुण होते हैं, जिसके कारण यह खांसी और सर्दी को ठीक करने का काम करता है.

4. वजन घटाने में मददगार: काली मिर्च के बाहरी परत पर फाइटोन्यूट्रिएंस पाया जाता है, ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स फैटी सेल्स को तोड़ने का काम करते हैं, इसके अलाव काली मिर्च शरीर से टॉक्सिक को बाहर निकालते है, जिससे वेटलॉस करना आसान हो जाता है.

5. स्ट्रेस को करता है दूर: काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन चिंता और तनाव को दूर करने का काम करता है. इसके अलावा दिमाग को सक्रिय करके ठीक से काम करने में मदद करता है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

{}{}